Saturday, December 20, 2014

अक्षर घाट -33

 
 
ग़ालिब ने इश्क़ को आग का दरिया कहा है | इश्क़ का रास्ता आग के दरिया से होकर जाता है और इसको डूब कर पार करना होता है | यह रास्ता आसान नहीं है | किसी भी कला के क्षेत्र में काम करने वाले के लिए अपने काम से अर्थात उस कला से इश्क़ होना ही चाहिए | कला को साधना कहा गया है | साधना के लिए बहुत सारे भौतिक सुखों का त्याग करना पड़ता है | बहुत सी भौतिक उपलब्धियों को तुच्छ साबित करना होता है | इसके लिए असाधारण मानसिक दृढ़ता की आवश्यकता होती है | यह मानसिक दृढ़ता साधारण मनुष्य में देखने में नहीं आती | कला का साधक तो अलग ही मिट्टी का बना होता है | 
काष्ठ और धातु की मूर्तियाँ गढ़ने आले एक शिल्पी को जानता हूँ | स्कल्पचर बनाते हैं | अकेले रहते हैं | अपना वर्कशॉप है उनका | इस ग्लोबल दुनिया की चमक दमक के बीच ऐशो-आराम की ज़िंदगी छोड़कर शहरी आबादी से दूर एक गाँव में रहते हैं | एक भास्कर्य तैयार करने में महीनों श्रम करते हैं | काष्ठ पर काम करना हो तो महीन कारीगरी में आँखों पर खासा जोर पड़ता है | धातु पर काम हो तो तेज आँच पर काम करना होता है | हुनर है हाथ में सो काम को पूरी सफाई और भव्यता के साथ अंजाम देते हैं | शहर की जानी मानी आर्ट गैलरी के क्यूरेटर कला के इन उत्कृष्ट नमूनों को प्रदर्शनी में रखते हैं | कौन कलाकार नहीं चाहेगा कि उसके काम और उसकी मेहनत को परखने वाला कोई मिले | लेकिन इस कलाकार की एक अद्भुत जिद है | 
जिद यह कि कला के इन नमूनों को वह बेचने से इनकार करता है | उसे मंजूर नहीं कि कोई धन्नासेठ उसकी कला का दाम लगाए | इसलिए इस शिल्पी की जिद पर हर प्रदर्शनी में उसके आर्ट-वर्क के साथ एक टैग होता है - नॉट फॉर सेल - अर्थात बिकाऊ नहीं | कहते हैं कि नाम में क्या रखा है लेकिन बताता चलूँ कि इस शिल्पी का नाम राजीव मण्डल है | व्यक्तिगत बातचीत में कभी पूछा था मैंने कि वे ऐसा क्यों करते हैं | आखिर श्रम का मूल्य तो मिलना चाहिए | तो इसका जवाब भी अद्भुत ही होना था | कहते हैं कि जो चीजें मैं गढ़ता हूँ उनसे इतना प्यार हो जाता है जितना अपने बच्चे से किसी को होता होगा | मोह हो जाता है | कैसे बेच दूँ | हाँ यह जरूर है कि काठ और धातु के लिए कच्चा माल खरीदने के लिए भी पैसे की जरूरत होती ही है लेकिन इसका इंतजाम किसी तरह हो जाता है | 
यह इश्क़ नहीं तो और क्या है दोस्तो | अपने काम से इश्क़ | अपनी कला से इश्क़ | इसका मोल नहीं होता | इसको बेचा नहीं जाता | दुनियादारी की समझ रखने वाला आदमी कह सकता है कि यह मूर्खता है | अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारना है | वगैरह वगैरह | लेकिन आप यह देखें कि इस जमाने में जहाँ पैसा और शोहरत के पीछे आदमी अंधा हुआ जा रहा है एक कलाकार ऐसा भी है जो इन सबको ठोकर मारकर भी इतना तृप्त और सुखी रह सकता है | मैं यह नहीं कहता कि कलाकार ऐसा ही होना चाहिए | हो सकता है यह एक भावुक फैसला हो | लेकिन इससे कौन इनकार करेगा कि उसे अपनी शर्तों पर अपनी कला के साथ अपनी ज़िंदगी जीने का हक तो है ही | अगर कोई इसे पागल भी कहे तब भी मैं कहूँगा कि ऐसे पागलों ने दुनिया में कुछ मूल्यों को बचा कर रखा है | यह ठीक है कि उसे अपने श्रम के एवज में इतना तो लेना ही चाहिए कि घर से पैसे लगा कर उसे अपनी कला को जिन्दा रखने की स्थिति न बने | लेकिन इश्क़ तो इश्क़ है | 
साहित्य भी तो एक कला ही है न | साधक तो यहाँ भी हैं | यहाँ भी बिरले ही सही ऐसे दीवाने रहे आये हैं | लेकिन इन अपवादों को छोड़कर साधारण स्थिति यह बनती है कि साहित्यिक अपनी कला को बेचने के लिए उतावले हुए जाते हैं | साहित्य ही क्यों किसी भी कला को ले लीजिए | एक किताब आई नहीं कि पुरस्कार के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो जाता है | पुरस्कार सम्मान पैसे पदक सब कुछ मिल भी जाता है तो अपने पाठक समाज में इज्जत दो कौड़ी की नहीं कमाई जाती | शायद यह वही प्रेम गली है जिसमें दो एकसाथ नहीं समा सकते | साहित्य के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए भी इश्क़ की डगर उतनी ही कठिन है | मुझे साहित्यिकों का वर्गीकरण करना हो तो दो ऐसे वर्ग स्पष्ट रूप से बनाना चाहूँगा जहाँ एक तरफ ऐसे साहित्यिक होंगे जो सुहागन हैं अर्थात जिनकी माँग में पुरस्कार का सिन्दूर और जिनके गले में सम्मान का मंगलसूत्र पड़ चूका है और दूसरी तरफ वे साहित्यिक होंगे जो यही सिन्दूर और यही मंगलसूत्र पाने के आकांक्षी होंगे | इससे बाहर जो होंगे वे पागल होंगे | पागल को आप कहना पसंद करें तो इश्क़ में डूबा कलाकार भी कह लें | 
दोस्तो आप देखें कि कबीर ने अपने लिए क्या कमाया | निराला नागार्जुन मुक्तिबोध ने अपने लिए क्या कमाया | दूसरी तरफ आप उनको देखें जिन्होंने दोनों हाथों से आजीवन पुरस्कार और सम्मान बटोरे हैं | किसी सम्मानानित साहित्यिक का नाम लेकर उसे कठघरे में खड़ा करना मेरा उद्देश्य नहीं है | मैं समग्रता में साहित्य और कला के उद्देश्यों और उनके मूल्यों पर बात करना चाहता हूँ | ग्यारह सौ रूपए से लेकर ग्यारह लाख रुपयों के बीच हमारी भाषा के बड़े बड़े साहित्यिक अपने-अपने ढंग से सुहागन बन चुके हैं | कितने ही इस दौड़ में हाँफते-टापते नजर आते हैं | किसे फुर्सत है कि ठहर कर एक बिलकुल नए एक कवि को , बिलकुल नए एक साहित्यिक को साहित्य के मूल्य समझाये | राजनीति की ही तरह साहित्य में भी वही अधिक जीवन पाता है जो अपने बाद की पीढ़ी के लिए कुछ देकर जाता है | आने वाली साहित्यक पीढ़ियाँ हमसे पूछेंगी कि हमने उनको क्या दिया आखिरकार | तब कोई पागल , कोई आशिक ही हमारी लज्जा का निवारण करेगा | 
 

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