Sunday, February 1, 2015

अक्षर घाट -40

 
 
साहित्य के इतिहास में किसी भी युग-विशेष के अध्ययन के लिए युगीन प्रवृत्तियों और विशेषताओं को रेखांकित करने की परम्परा रही है | चारण काल से लेकर रीति काल , भक्ति काल , छायावाद तक की हिन्दी कविता की प्रवृत्तियों और उनकी विशेषताओं पर साहित्येतिहास लिखने वाले विद्वानों ने काफी कुछ कहा है | आगे प्रयोगवाद और प्रगतिवाद पर बहुत कुछ लिखा पढ़ा गया है | एक लम्बे समय से हिन्दी कविता का जो दौर है वह समकालीन कविता के नाम पर पढ़ा सुना जाता रहा है | पिछले दिनों दशकों के आधार पर इधर की हिन्दी कविता के अध्ययन की चेष्टा-कुचेष्टा भी चर्चा में रही है | बावजूद इस तथ्य के कि अभी हिन्दी कविता में बीते बीस-तीस सालों के विधिवत अध्ययन की दिशा में काम किया जाना बाकी है एक बात पर हम आम राय जरूर बना सकते हैं कि इसकी मूल प्रवृत्तियों में प्रमुख रूप से जो बात रेखांकित करनी चाहिए वह है श्रम के प्रति कविता अथवा कवि का दृष्टिकोण | 
श्रम मनुष्यता का सबसे बड़ा वैभव है | और पूँजी के साथ खड़ा तंत्र इसका सबसे बड़ा शत्रु है | इस समझ के साथ जब हम आज की कविता को देखते हैं तो बहुत सारे कवियों की बौद्धिक कवायद की पोल तो खुलती ही है साथ ही वास्तव में श्रमशील जन के साथ खड़ी कविताओं की पहचान सहज हो जाती है | आज श्रम का अर्थ सिर्फ हँसुआ-हथौड़ा तक सीमित नहीं रह गया है | उसका स्वरूप सिर्फ कायिक या दैहिक नहीं है | उसकी व्याप्ति आज मनुष्य की मेधा तक है | मजदूर शब्द की परिधि में आज वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी आता है जो एयर-कंडीशन के अन्दर चैबीस घंटे और सातों दिन मोटी पगार पर अपनी गुलामी का पट्टा लिखवा रहा है | श्रम के प्रति एक सजग कवि की दृष्टि को समझने की कोशिश में मुझे शिरीष कुमार मौर्य की वह कविता याद आती है जो तसला जैसे एक अतिसाधारण उपकरण को लेकर लिखी गई है | 
यह तसला तब एक धरती में बदल जाता है जब उसे उठाये कुछ साँवली और उदास औरतें सधे कदमों से बाँस के टट्टरों पर चल रही होती हैं | तब उसमें दुनिया की हर छोटी बड़ी चीजें समा जाती हैं | यही तसला एक हृदय की तरह लगता है जब अपने दुधमुंहे को उसके भीतर लिटाये कोई औरत कहीं जा रही होती है | इस तसले को अच्छे से माँज धो कर उसमें आटा भी गूँथा जा सकता है और इसे उलट कर आग पर रोटियाँ भी सेंकी जा सकती हैं | इस तसले में औजारों वाली चमक नहीं है और न ही किसी तरह की धार या कि कोई भारीपन | कवि कहता है कि इसी तसले पर लद कर आती हैं इमारतें जब वे खालिस ईंट गारा होती हैं | यह तसला एक काले और भारी पक्षी में बदल जाता है जब ईंट गारे से भरा यह सिरों के ऊपर से उड़ता इमारत की ऊँचाइयों तक पहुँचता है | कविता में शिरीष का यह आग्रह ध्यान देने लायक है कि आप अपनी अधूरी इच्छाओं को ठीक उसी तरह इस तसले में रख कर देखें जिस तरह वे औरतें अपने बच्चे को रखती हैं या जैसे आटा गूँथ कर रख दिया जाता है या फिर जैसे जाड़े की किसी रात में उसमें आग सुलगा ली जाती है | 
जाड़े की किसी रात में तसले में सुलगती आग शिरीष के कवि की चिंता का विषय है | आगे यह कविता उस स्वप्न तक जाती है जहाँ वह दुधमुंहा बच्चा बड़ा होकर मेहनतकश बन चुका है और वह आग अब उसके सीने में  सुलग रही है | तसले की आग उस जैसे तमाम बच्चों के सीनों में सुलग रही है | अब वह तसले तक ही नहीं रह जाती | उस तसले में गुंथा आटा अब उस बच्चे का पेट भरता है | अब उसपर रोटियाँ सिंक रही हैं | इस तसले में सुलगती आग की रोशनी कविता में कवि की दृष्टि के रूप में सामने आती है | वह कहना चाहता है कि देखना है तो इसी रोशनी में देखो | और कविता के आखिर में कवि का सवाल है | क्या आपकी इच्छाएँ भी कभी फलेंगी ? 
शिरीष शायद कहना चाह रहे हों कि उन औरतों की इच्छाएँ अंततः फलित होती हैं जब तसले की आग उनके बच्चों के सीनों तक व्याप्ति पा लेती है | यह एक संकेत भर है | सीने में सुलगती आग क्या नहीं कर सकती | वह दुनिया को बदल कर रख देती है एक दिन | यह कवि की नज़र है और उसका नज़रिया भी | पहली बार इस कविता से गुज़रते हुए मुझे तसला शब्द को लेकर संशय था क्योंकि पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित हिन्दी क्षेत्र के एक बड़े हिस्से में तसला और तसली उस पात्र को कहा जाता है जो नीचे से गोल पेंदी वाला , बीच में चौड़ा और ऊपर कम घेरे के मुँह वाला होता है और जिसमें दाल चावल पकाया जाता है | पीतल अथवा अल्यूमिनियम की बनी तसली आकर में छोटी होती है और तसला बड़ा होता है | शिरीष जिस अंचल से आते हैं वहाँ निश्चित ही तसला एक पृथक अर्थ वहन करने वाला शब्द है | जिस अर्थ में तसला शिरीष की कविता में आता है उसका समानार्थी एक शब्द बनारस क्षेत्र में तगाड़ी भी है जो मूलतः निर्माण कार्य में व्यवहार में आता है | बहरहाल कविता में तसला का जो स्थूल बिम्ब है वह अपनी अर्थव्याप्ति में नए नए रूप गढ़ता चलता है | इसके स्वरूप से भी बढ़कर इसका संस्कार कविता को महत्वपूर्ण बनाता है | 
पुनः अपनी उस बात पर लौटें तो श्रम को इस आलोक में देखना इधर की हिन्दी कविता की एक मुख्य प्रवृत्ति के रूप में उभर कर आता है | शिरीष इस कविता में उन वाग्वीरों से बिलकुल अलग खड़े दिखते हैं जो अपनी रूढ़ वैचारिकता को महज कुछ घिसे पिटे जुमलों में ही रेटरिक कि तरह दुहराते रहे हैं | मेरा बराबर यह मानना रहा है कि विचार जब जज़्ब कर लिया जाता है तो वह कविता में बड़ी ही सहजता से बिना किसी वागाडम्बर के ही आता है और तब उसका सौन्दर्य अलग से पहचाना जा सकता है | तसला श्रम के अद्भुत सौन्दर्य की एक सहज कविता है |
 
 
 
 

1 comment:

  1. बहुत अच्छा विश्लेषण है!

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