Sunday, February 1, 2015

अक्षर घाट -39

 

 
आज भी अज्ञेय को जिन कारणों से याद किया जाता है उनमें एक है तारसप्तक । अज्ञेय की सम्पादकीय दृष्टि बेजोड़ थी । अज्ञेय अपनी एक कविता में कहते हैं - मैं मरूँगा सुखी / मैंने जीवन की धज्जियाँ उडाई हैं । कल्पना करना कठिन है कि किस तरह का जीवन जी चुकने के बाद एक कवि इस तरह का बयान दे सकता है । मृत्यु को चुनौती बहुतों ने दी । देते रहे हैं । शमशेर काल से होड़ लेने की बात एक कविता में कहते हैं । ग़ालिब कहते हैं मौत का एक दिन मुअय्यन है नींद क्यों रातभर नहीं आती । अज्ञेय सुखपूर्वक मृत्यु का वरण करने की बात करते हैं । मृत्यु और सुख ? क्या ये दोनों एक छोर पर मिलने वाली चीजें हैं । शायद बिरले कवि ही वह कलेजा रखते हैं जो जीवन की धज्जियाँ उड़ा कर भी सुख की अनुभूति पा सके । अज्ञेय का अपना जीवन उनके बहुत से समकालीन कवियों के लिए कौतूहल विस्स्मय और अस्वीकार का विषय रहा है । अपने एक साक्षात्कार में ओशो भी कहते हैं कि मैंने पचास वर्षों के समयकाल में सौ वर्षों का जीवन जिया है । ओशो का वह साक्षात्कार इलस्ट्रेटेड वीकली में प्रीतीश नंदी ने किया था । यह जीवन की धज्जियाँ उड़ाना बहुतों के लिए ईर्ष्या का कारण भी रहा और अज्ञेय के कई आलोचकों ने इसे व्यक्तिवादी चेतना भी करार दिया । बहरहाल कहना यह है कि अज्ञेय की सम्पादकीय दृष्टि में ऐसा क्या था जो उन्हें दूसरों से अलग करता था । इस दौर के कई श्रेष्ठ कवियों को इस लिहाज से याद किया जाता है कि वे पहले दूसरे अथवा तीसरे सप्तक के कवि रहे हैं । तारसप्तक में अज्ञेय ने जिन कवियों को लिया उनकी श्रेष्ठता निर्विवाद रही ।  आज यह प्रसंग इसलिए भी याद आता है कि ऐसे तमाम साहित्यिक उपक्रमों के बावजूद कोई ऐसा सर्वमान्य संकलन इधर के कवियों का नहीं आ सका जिसकी श्रेष्ठता निर्विवादित हो । 
अव्वल तो यह जो दौर हिन्दी कविता का चल रहा है वह समन्वय का दौर है ही नहीं । एकाधिक कवियों का संयुक्त संकलन साधारण तौर पर देखने सुनने में नहीं आता । और दिखाई पड़ भी जाए तो उसकी विश्वसनीयता संदिग्ध होती है । यह सामूहिकता का जनतांत्रिक दौर नहीं है । कहने के लिए कुछ ऐसे संकलन गिनाये जरूर जा सकते हैं । ग्यारह कवियों का एक ऐसा संकलन पिछले वर्षों आया । संकलन में सम्पादक ने अपनी कविताएँ भी जबरन ठेल दी हैं जबकि अभी कायदे से सही वाक्य लिख पाना भी इके लिए उतना ही कठिन है जितना आकाश कुसुम तोड़ लाना । मजा यह कि संकलन की कविताओं का चयन किसी अन्य कवि ने किया । अब सोचने की बात है कि चयन किसी और ने कर दिया तो सम्पादक के लिए सिवाय प्रूफ देखने के और बचा ही क्या । इधर सौ सौ कवियों के संकलन भी यदा कदा दिख जाते हैं । ऐसे संकलनों के पीछे साहित्यिक सोच कम व्यवसायिक बुद्धि अधिक हुआ करती है । 
एक मित्र ने इसी प्रसंग में एक बार पूछ लिया कि अच्छा अगर तुम्हें तार सप्तक निकालना हो तो किन्हें लेकर निकालोगे । यह कुछ साल पहले की बात ठहरी । यह सहज अनुमान का विषय है कि ऐसे किसी भी आयोजन के लिए हिन्दी में निर्विवादित रह पाना कितना कठिन है । तथापि आज तार सप्तक जैसे साहित्यिक प्रयासों की बहुत जरुरत है । हमारे बीच न तो साहित्यिक पत्रिकाओं की कमी है और न ही प्रकाशकों की । संपादकों की तो जितनी बहुतायत आज है उतनी शायद पहले कभी न थी । अधिकांश सम्पादक तो संग्रहकर्ता बन गए । मूल्यांकन के बजाय संकलन का विकल्प आसान है । एक भी सम्पादक आज हिन्दी में मुझे याद नहीं याद आ रहा है जिसने पिछले कुछ वर्षों में ऐसा कोई महत्वपूर्ण सम्पादन कार्य किया हो । 
कोई ऐसी पत्रिका आज नहीं है जिसमें छप जाने मात्र से एक कवि की प्रतिभा स्वतः प्रतिष्ठित मान ली जाए । हम सबको सोचना चाहिए कि ऐसा अगर नहीं है तो क्यों नहीं है । इस वक़्त परिदृश्य में सशक्त काव्य प्रतिभाएँ न हों ऐसा भी नहीं है । निम्न और मध्य काव्य मेधा के घटाटोप में भी इस वक़्त ऐसे कई बेहतरीन कवि तो हैं भले ही उनकी संख्या बहुत कम हो । लेकिन उन्हें एक जिल्द में लेकर आए ऐसा सम्पादक कहाँ है । मेरा मन होता है हाथ जोड़ कर एक बार हिन्दी के तमाम संपादकों से अपील करूँ । भइया कविताओं को फिलर न बनाओ अपनी पत्रिकाओं में । तुम्हारी कुछ जवाबदेही बनती है । कवियों से भी हाथ जोड़ कर कहना चाहता हूँ । बाबू छपना बड़ी बात नहीं है । थोड़ी तैयारी तो कर लो । कविता छप जाने के बाद पब्लिक प्रॉपर्टी हो जाती है । कोई ढंग का आलोचक मिल जाएगा तो धज्जियाँ उड़ा कर रख देगा । 
और अंत में उस सवाल पर लौटता हूँ | तारसप्तक जैसा संकलन निकालने के लिए अज्ञेय जैसी काबिलियत भी तो चाहिए | उस काबिलियत के लिए जीवन की धज्जियाँ उड़ाने का साहस भी तो चाहिए | उस काबिलियत को कमाना होता है | किसी हातिमताई की तरह उस साहस को पाने के लिए कई नदियों घाटियों और पहाड़ों को पार करना होता है | बहरहाल हमारे लिए यह कम सुखकर नहीं है कि इस वक़्त कई युवा साथी बहुत अच्छी कविताएँ लिख रहे हैं | कलकत्ता में राकेश रोहित , जम्मू में कमलजीत चौधरी , सवाई माधोपुर में प्रभात , इलाहाबाद में मृत्युंजय , दुमका में अशोक सिंह , उज्जैन में नीलोत्पल , मंडी में सुरेश सेन निशांत | और भी बहुत से बढ़िया कवि लिख रहे हैं | लेकिन सील मुहर वाले कवियों ने जगह बहुत घेर रखी है हिन्दी में | कोई ऐसी बयार आये जिसमें तिनके उड़ जाएँ | कोई ऐसी साहित्यिक पत्रिका आये जो संकलन में नहीं मूल्यांकन में विश्वास करती हो | कोई ऐसा सम्पादक आये जो काले को काला और सफ़ेद को सफ़ेद कहने का जिगर दिखाए | क्या हिन्दी साहित्यिक पत्रकारिता का वह गौरव फिर से पा सकेगी | मंच खाली है प्यारे | और नेपथ्य में शोर बहुत है | 
 
 

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