Sunday, January 18, 2015

अक्षर घाट -38

 
 
दृश्य के बाहर से दृश्य को देखने का सलीका कायदे से वही जानते होते हैं जो कभी न कभी उस दृश्य में धँस चुके होते हैं | जीवन के साथ भी ऐसा ही होना लाजमी है | कवि जीवन में जितना गहरा धँसा होता है वह जीवन को  उतनी ही तटस्थता के साथ देखने का सलीका भी जानता है | इसे आधात्मकिक दृष्टि से न देखें तो भी  व्यवहारिक जमीन पर इसकी प्रामाणिकता को सिद्ध करने वाले उदाहरण बहुत दुर्लभ नहीं होंगे | उदाहरण के  लिए प्रेम को जी चुके आदमी के लिए उसकी जटिलताओं का मूल्यांकन जितना सहज हो सकता है उतना ही  उसके लिए नहीं होगा जिसने प्रेम के बारे में सिर्फ किताबों में पढ़ा है | जितना मैदान में दौड़ने वाला खिलाड़ी  खेल और मैदान को जानता है उतना सिर्फ दर्शक दीर्घा में बैठा आदमी कभी नहीं जान पाता | अर्थात गहन  जीवनानुभव जीवन के प्रति तटस्थ दृष्टि के विकास में मददगार होता है | यह जीवन की पहेली नहीं बल्कि जीवन का एक पाठ है जिसे कवि आशुतोष दुबे अपनी एक कविता में डील करते हैं | वह कविता है धावक | 
दौड़ में भाग लेने वाला धावक अपनी समूची चेतना के साथ लक्ष्य को साधने की कोशिश करता है | उसके ध्यान के केंद्र में उस वक्त कम से कम समय में लक्ष्य तक पहुँचना होता है | वह न दाहिने देखता है न बायें | अगर वह  देखता है तो यह देखता है कि कहीं कोई उससे आगे तो नहीं निकल गया है | वह अगले ही क्षण अपना पूरा जोर आगे निकल रहे प्रतिस्पर्धी को पछाड़ने में लगा देता है | उसकी समूची शक्ति उसके लक्ष्य को हासिल करने में  निवेशित होती है | उस क्षण वह स्पर्धा कर रहा होता है | उसे न ट्रैक के बाहर कुछ दिखता है न मैदान में मौजूद  दूसरी घटनाओं पर उसकी नजर होती है | होता है तो यह डर होता है कि कहीं कोई पीछे से उसे दौड़ में पछाड़ न दे | आशुतोष दुबे की यह कविता इसी दृश्य के बीच से बनती है | कवि एल कुशल कल्पनाशील फिल्म निर्देशक की भाँति इस दृश्य को फ्रीज़ कर देता है और यहीं से कविता में उसका हस्तक्षेप देखा जा सकता है | 
एक बार आप इस दृश्य को फिर से रिवाइंड करते हैं और देखते हैं कि जो धावक अभी थोड़ी देर पहले तक अपने पीछे कई धावकों को पछाड़ता हुआ पूरी तन्मयता और एकाग्रता के साथ दौड़ रहा था वह अचानक धीमा हो गया है | एक लम्हे के लिए यह फिल्म स्लो मोशन में चलती है और आप देखते हैं कि वही धावक अब दौड़ना छोड़कर चलने लगता है और फिर रुक जाता है | अब वह धावक धीरे से मैदान से बाहर आकर सीढ़ियों पर बैठ जाता है | इसके बाद जो होता है वह यह कि जो अब तक दौड़ में उसके पीछे थे वे गोलियों की तरह सनसनाते आगे निकल जाते हैं और दौड़ बदस्तूर जारी रहती है | 
अब कैमरा ज़ूम होता है उस धावक पर जो दौड़ से बाहर दौड़ को देख रहा है | दृश्य के बाहर से अब वह दृश्य को देख रहा होता है | अब वह तटस्थ होकर इस पूरी दौड़ को देख रहा है | दृश्य बदलता है और आप देख रहे हैं कि जो थोड़ी देर पहले तक दौड़ के अलावा हर चीज़ से बेखबर था वह अब दौड़ के अलावा हर चीज़ को बड़ी एकाग्रता से देख रहा है | अब वह पहली बार दौड़ को देख रहा होता है | बाहर से | यही नहीं अब वह दौड़ने वालों को देख रहा होता है | अब वह दौड़ देखने वालों को भी देख रहा होता है | कवि कहा रहा है कि धावक ने पहली बार अपने बगैर मैदान को देखा और पहचाना | इस देखने और पहचानने में ही कविता की उठान है जिसे पाठक और आस्वादक महसूस करते हैं | 
कविता का आस्वादक कविता की इस उठान को छूते हुए यह भी अनुभव करता है कि दरअसल धावक और  मैदान तो रूपक हैं | यह दौड़ तो जीवन की दौड़ थी | यह दौड़ तो जीवन की दौड़ है | हर आदमी दौड़ रहा है | हर आदमी स्पर्धा में है | वह सिर्फ लक्ष्य को देख रहा है | और उसकी चिंता अगर कुछ है तो यह कि इस दौड़ को वह कैसे जीत सकता है | और हम जो साहित्य और कविता के साधारण पाठक हैं हम यह यह भी देख पाते हैं कि यह दौड़ तो कमोबेश साहित्य में भी बरकरार है | यह दौड़ है पद प्रतिष्ठा पुरस्कार की दौड़ | गलाकाट स्पर्धा के दौर में यह दौड़ कितनी भयावह होती जा रही है | इस दौड़ को बड़े परदे पर देखने के लिए जरूरी है कि इस दौड़ से  बाहर बैठकर सुकून के साथ देखा जाय और एक पल के लिए रुक कर इसपर हँस लिया जाए | आप जरा तटस्थ होकर देखें तो आपको इसी परदे पर दिखेगा कि एक युवा कवि कलकत्ता से दिल्ली की तरफ भाग रहा है तो  दूसरा बनारस से भोपाल की ओर भाग रहा है | कोई तीसरा वर्धा की दिशा में भागता दिख जाए तो आप उसपर हँस सकें इसके लिए जरूरी है कि आप इस दौड़ से बाहर खड़े होकर दौड़ को देखें | अपने बगैर मैदान को देखना ही जीवन को देखना है | स्व की अनुभूति के साथ अर्थात अहम् भाव के साथ जीवन के खेलों को समझाना  कठिन होता है | 

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