Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-13



भाषा भाव को धारण करती है । जैसे देह धारण करती है प्राण को । धरती जीवन को धारण करती है । देह और प्राण के परस्पर रिश्ते की बाबत सोचते हुए स्मरण हो आता है उस वैज्ञानिक का नाम जिसकी अनन्य मेधा को उसकी क्षीण देह ने धारण किया हुआ है । स्टीफेन हॉकिंग्स ।  ब्रीफ़ हिस्ट्री ऑफ़ टाइम के जगत विख्यात लेखक । यदि कहा जाये कि स्टीफेन हॉकिंग्स की प्रतिभा के अनुरूप देह उन्हें नहीं मिली प्रकृति से, तो शायद ही किसी को कोई आपत्ति हो । यह वैज्ञानिक शरीर से पूरी तरह अचल है । परन्तु उसका मस्तिष्क उतना ही सचल । देह और प्राण कभी एक दुसरे से स्वतन्त्र नहीं हो सकते । दोनों के बीच संतुलन साधना ही मनुष्य का धर्म है । इसके विपरीत देखिए तो ऐसे पहलवान भी कम नहीं जिनकी देह के साथ उनकी मेधा का छत्तीस का आंकड़ा है । देवत्व की गरिमा से परिपूर्ण सबल देह । किन्तु उसके भीतर अक्ल का सर्वथा अकाल । यह भी दुर्लभ नहीं है । आदर्श स्थिति तो देह और प्राण के संतुलन की होती है । जागृत प्राण और सबल देह । ऐसे प्राणी भी हैं । मैं कविताओं के विषय में भी कुछ इसी तरह सोचता हूँ । भाषा ही भाव को धारण करती है । कवि जिस भाव को अभिव्यक्त करना चाहता है उसका एक मात्र माध्यम या साधन है उसकी भाषा । 
अँधेरे में (मुक्तिबोध) कविता को देख सकते हैं । जैसा भाव वैसी ही भाषा । कविता की अंतर्वस्तु में समय की भयावहता है । उसकी तहकीकात है । कविता में जो समय दर्ज होता है वह सबसे प्रामाणिक इतिहास होता है । अँधेरे में कविता में समय से मुठभेड़ है । संघर्ष है । इस भाव के लिए इससे बेहतर भाषा शायद नहीं हो सकती थी । कविता जहां से शुरू होती है वह जगह जिंदगी का एक अँधेरा कमरा है । कैसी है यह अंध कारा । क्या घटित  हो रहा है इस अंध कारा के भीतर । दृश्यावलियों की एक अविरल कड़ी है यह लंबी कविता जिसमें अपने समय और समाज का चेहरा दिखाई देता है - गहन मृतात्माएँ इसी नगर की हर रात जुलूस में चलतीं / परन्तु दिन में / बैठती हैं मिलकर करती हुई षड्यंत्र  विभिन्न दफ़्तरों-कार्यालयोंकेन्द्रों मेंघरों में । इस लंबी कविता के कई टुकड़ों को स्वतंत्र कविता के रूप में भी पढ़ा जाना चाहिए ।  यह कविता एक लंबी फीचर फिल्म की तरह है । मध्य रात्रि में नगर में बैंड की धुन पर चलता जुलूस देखिए  सड़क यहाँ एक खींची हुई काली जीभ है, और बिजली के दिये मरे हुए दांतों का चमकदार नमूना । क्या शोभा यात्रा किसी मृत्यु दल की ? विचित्र प्रोसेशन , क्विक मार्च ! बैंड वालों में कई प्रतिष्ठित पत्रकार नगर के । देखे हुए जाने पहचाने चेहरे । कई प्रकांड आलोचक , विचारक , जगमगाते कविगण , मंत्री , उद्योगपति , विद्वान , और शहर का कुख्यात हत्यारा डोमाजी उस्ताद  सब यहाँ दिखते भूत पिशाच काय । वह (कवि) भागता है  भागता मैं दम छोड़ , घूम गया कई मोड़ !- आत्मालोचन करता है ।  और इस आत्मालोचन से निकला प्रश्न  अब तक क्या किया , जीवन क्या जिया ।  इसी दरम्यान वह पाता है विचारों की रक्तिम अग्नि के मणि । इस कविता की भाषा कवि के जीवन संघर्षों से अर्जित की गई भाषा है । उसमें कविता की वैचारिकी को धारण करने की क्षमता भी है । 
अंधेरे में (मुक्तिबोध) की बहुचर्चित एवं बहुपठित काव्य-पंक्तियाँ (अब तक क्या किया / जीवन क्या जिया / ज्यादा लिया और दिया बहुत-बहुत कम / मर गया देश, अरे, जीवित रह गए तुम)  हाल ही में प्रकाश में आई कविता एक देश और मरे हुए लोग” (विमलेश त्रिपाठी) के लिए भी उद्दीपक का काम करती हैं । कवि ने मर गया देश, अरे, जीवित रह गए तुम को ही समकालीन संदर्भों में देखने का प्रयास किया है । एक देश और मरे हुए लोग अशक्त भाषा और शिथिल मुहावरे की कविता है (एक कवि था पिछली सदी में जो बच गया था ज़िंदा / अपने मरने के ठीक पहले तक और मरने के कुछ समय बाद / वह नए सिरे से हुआ था ज़िंदा / कई लोगों को एक साथ ज़िंदा करता हुआ / उसके नाम में गणेश और कृष्ण साथ में जुड़े हुए थे / वह अपने बोध में सदैव रहा मुक्त), हालांकि वह एक सशक्त कथ्य को बरतने कि कोशिश करती है । कविता मुक्तिबोध के अधूरे स्वप्न को आगे ले चलने की एक क्षीण कोशिश करती है । कविता में इसका कोई खास असर नहीं पैदा होता । कविता की  भाषिक संरचना अपने कथ्य और उसकी वैचारिकी का भार उठा पाने में लड़खड़ाती दिखती है । यहाँ देह और प्राण का संतुलन नहीं साधा जा सका है कविता में । इस कविता को अभी और पकना था । कविता शब्द-स्फीति और दुहराव की शिकार है । 
यहीं पर जरूरत महसूस होती है कथ्य को संभाल पाने लायक भाषा की । बहुत उन्नत विचार भी लचर भाषा में अपना प्रभाव खोने को बाध्य हो जाता है । कविता के एक साधारण पाठक के लिए कविता सिर्फ कथ्य में नहीं होती । उस तक पहुँचने के लिए कवि को भाषा का मार्ग भी बनाना होता है । गंतव्य तक पहुँचने का आनंद तभी आता है जब मार्ग सुगम और अवरोध-मुक्त हो । यूँ तो गिरते पड़ते पथिक रास्ता तय कर ही लेते हैं । बहुत बड़ी बात भी कविता में एक कमपैटिबल भाषा के अभाव में बेअसर हो सकती है ।  गीत की बहुत अच्छी धुन भी कानों को मधुर तभी लगती है जब उसके साथ एक समर्थ गले की आवाज़ होती है । कवि क्या कहना चाहता है अर्थात उसका लक्षित काव्य-विषय क्या है यह समझना बहुत कठिन काम नहीं है । शिशु को अपनी माता से संवाद के लिए किसी स्वीकृत भाषा की आवश्यकता नहीं होती । कविता के प्रति ममत्व से भरा पाठक भी कविता के कथ्य तक पहुँच जाता है । इसके लिए किसी सिद्धि की आवश्यकता नहीं होती । 
हिन्दी में इन दिनों ऐसी कवितायें भी कम नहीं लिखी जा रही हैं जिनमें भाषा पर ही इतना ज़ोर है कि बात ही बेअसर हो जाती है । शुद्ध वाग्जाल के बुनकर कवि देश विदेश की कविताओं से सूत जमा करते हुए अपनी कविता की चादर भी बुन रहे हैं । यह चादर न ओढ़ने लायक होती है और न ही बिछाने लायक । बहरहाल हिन्दी कविता में बढ़िया सूत कातने वाले और पैर पसारने भर चादर बुनने वाले बुनकर कवि भी अपना काम कर ही रहे हैं । 

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