Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-2



एक सवाल है कि कविता की आलोचना के लिए आज किन प्रतिमानों को आधार बनाया जाये । दूसरे शब्दों में कविता के नए प्रतिमान क्या हों । क्यों न हम जीवन के प्रतिमानों की कसौटी पर कविता को जाँचें परखें । अपने बीच एक अच्छा आदमी हम किसे मानते हैं । निश्चित रूप से उससे हमारी अपेक्षाएँ स्पष्ट होती हैं । वह सच्चा हो, सीधी रीढ़ वाला हो, ईमान पर कायम रहने वाला हो; भ्रष्ट, अवसरवादी, ढुलमुल तथा समझौतापरस्त न हो । ऐसा आदमी हमें भाता है । हम उसकी इज्जत करते हैं । मुझे बारहा ऐसा लगता रहा है कि हमें कविता भी ऐसी ही चाहिए । और कवि भी । अर्थात एक अच्छे आदमी सी कविता !
और कितने अच्छे आदमी हैं आज हमारे आस-पास, क्या इस सवाल पर हमने सोचा है कभी । क्या खुद से कभी सवाल किया है । कहना न होगा कि हमारे बीच अच्छे और सच्चे लोग कम हैं । तो यह उत्तर स्वतः हमें मिल जाता है कि अच्छी और सच्ची कविताएं भी हमारे बीच कम ही हैं । अर्थात अच्छी कविता अच्छे मनुष्य से ही संभव होती है । इस बात को लेकर द्विधा-द्वंद्व नहीं होना चाहिए । 
कवि चाहे जितना भी सयाना, चतुर-सुजान क्यों न हो वह कविता में बहुत देर तक अच्छा बने रहने का अभिनय नहीं कर सकता । तो आखिर कैसे पहचान करें कि हमारे समय की जेनुइन कविताएं कौन सी हैं । हम बात कर रहे थे कि कविता के प्रतिमान आज क्या हो सकते हैं । एक बात तो यह देखनी चाहिए कि, पिछले बीस-पच्चीस वर्षों से जारी, वैश्वीकरण अर्थात ग्लोबलाइज़ेशन के प्रति कवि और कविता का स्टैण्ड क्या है । इस बदले हुए विश्व का पता कविता दे भी रही है अथवा नहीं । यह एक प्रतिमान हो सकता है । यह भी देखिए कि कविता में जो स्टैण्ड लिया जा रहा है उसका कवि के जीवन और आचरण में कितना हस्तक्षेप है । जब हम इस दृष्टि को प्रतिमान बनाएँगे तो यकीन मानिए कविता के भीतर और बाहर अंतर्विरोधों की परतें खुलती जायेंगी । आर्थिक उदारीकरण-निजीकरण-भूमंडलीकरण के टूल्स कविता में भी पकड़ में आने चाहिएँ । जीवन में यदि हम वैश्वीकरण के लाभार्थी हैं तो कविता में इसके प्रतिवाद का छद्म ज़रूर पकड़ लिया जाएगा । 
एक दूसरा प्रतिमान यह हो सकता है कि कवि की राजनैतिक समझ क्या है । उसके वैचारिक आदर्श क्या हैं । विचार और आदर्श की बात हम हिन्दी वाले अक्सर करते हैं । बांग्ला में एक खूबसूरत सा लफ़्ज़ है, मतादर्श । कवि का मतादर्श उसके सामाजिक सरोकारों को गहरे प्रभावित और निर्मित करता है । मैंने ऐसे बाँके कवियों को देखा और सुना है जो व्यवहार में भीषण जातिवादी होते हुए भी कविता में बाँये चलो की रीति और नीति का छद्म रचते होते हैं । हालांकि यह बड़ा सूक्ष्म कार्य है पर कविता में इसकी शिनाख्त बहुत मुश्किल नहीं है । एक खास किस्म के आचार-आचरण से यदि तात्कालिक लाभ प्राप्त होते हों तो साधारण रूप से उसे दिखावे के तौर पर अपना लेने का शॉर्ट-कट बहुतों को लुभाता है । 
सच्ची कविता सत्ता का प्रतिपक्ष रचती है । बदले हुए समय में वैश्वीकरण के प्रति कवि का नजरिया और उसके मतादर्शों की पड़ताल, इन दो प्रतिमानों के आधार को आज हिन्दी कविता में ढूँढे जाने की ज़रूरत है । लिटमस कागज बता देता है कि दिये गए द्रव का स्वभाव अम्लीय है अथवा क्षार । एक लिटमस टेस्ट के लिए हिन्दी कविता को भी तैयार रहना ही होगा । 
अक्षर घाट में पिछले हफ्ते बद्री नारायण की कविता प्रेम पत्र को याद किया था हमने । कविता में प्रेम पत्र पर खतरा है । यह खतरा प्रेत, गिद्ध, चोर, जुआरी, ऋषि, बारिश, आग, साँप, झींगुर, कीड़े आदि से है । गुहार है कि प्रेम पत्र को कौन बचाएगा । कविता को उसके रचनाकाल के समय में जाकर देखें तो हम पाएंगे कि वह कोई ऐसा विशिष्ट कालखण्ड नहीं था जबकि प्रेम पर सबसे अधिक खतरे थे । मोटे तौर पर वह हिन्दी सिनेमा में प्रेम की वापसी का दौर था । देखना यह है कि इस कविता को समझने के टूल्स क्या हो सकते हैं । प्रेम की बात कबीर भी करते हैं अपने समय में । कबीर कहते हैं कि प्रेम के घर में तो शीश उतार कर ही पैठा जा सकता है । प्रेम एक शाश्वत विचार है जिसकी व्याप्ति सार्वजनीन है । कबीर प्रेम की बात करते हैं, प्रेम पत्र की बात नहीं करते । बद्री नारायण प्रेम पत्र की बात करते हैं । प्रेम के साथ जब पत्र जुड़ता है तो उसकी वही व्याप्ति नहीं रह जाती । उसका अर्थ-विस्तार तब संकुचित हो जाता है । वह समष्टि से व्यक्ति में सीमित हो जाता है । प्रेम को बचाना सामाजिकता को बचाना है । प्रेम पत्र को बचाना व्यक्ति-प्रेम को बचना है । प्रेम समस्त मानवता को संबोधित होता है । प्रेम पत्र एक विशिष्ट प्रेमी या प्रेमिका को संबोधित होता है। कविता में कवि अपने प्रेम पत्र के साथ निपट अकेला है और खतरों से आतंकित भी । कहने की आवश्यकता नहीं कि यह एक बहुचर्चित एवं बहुप्रशंसित कविता है । प्रथम पाठ में अपने पाठक को कविता मुग्ध करती है । लेकिन आलोचक का काम इस मुग्ध होने को विवेक और तर्क की कसौटी पर कसना भी होता है । कविता प्रलय के दिनों की बात करती है । कवि का यकीन यह कहता है कि प्रलय के दिनों मे जब सब लोग वेद, रोम और मदीना बचा रहे होगे तब वह अपने प्रेम पत्र के साथ अकेला होगा । निपट अकेला । यह कैसी लड़ाई है जिसमें रोटी की बात कोई नहीं कर रहा है । कुछ लोग हैं जो धर्म की रक्षा करते दिखते हैं (वेद, रोम और मदीना ; ये धर्म के ही प्रतीक हैं) । वे लोग हैं जो प्रेम पत्र को छल-बल-कौशल से हासिल करना चाहते हैं । और ऐसे में कवि असहाय और निपट अकेला पाता है स्वयं को । संघर्ष कहाँ है कविता में । प्रेम पत्र की सामाजिकता क्या है । प्रेम पत्र का सामाजिक यथार्थ क्या है । क्या कविता अपने समय का कोई डिसकोर्स रचती है । उसके युगीन संदर्भ क्या हैं । ये कुछ सवाल हैं जिनके जवाब तलाश करना आलोचक की ज़िम्मेदारी है । इन जवाबों के बिना यह एक कोरी रोमांटिक कविता भर रह जाएगी । और जब इन सवालों से टकराया जाय तो याद रखा जाय कि यह उस दौर की बात है जब नई उदार अर्थनीति अपने पाँव पसार रही थी । यह नाईन्टीज़ की कविता है यह भी याद रखा जाय । 
 

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