Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-5



एक कविता के पास हमें किस तरह जाना चाहिए । कवि जिस मनोभूमि पर खड़ा होकर कविता को रच रहा होता है वह उसकी निजस्वता होती है । लेकिन जब वह अपने पाठक तक पहुँचती है तब उसे पाठक की मनोभूमि के साथ जुडने की चुनौती का सामना करना पड़ता है । सबसे पहले कविता के पास हम एक सहृदय पाठक की तरह ही जाते हैं । कविता के सतर्क पाठ से उसकी तहें खुलने लगती हैं । धीरे धीरे हम कवि की मनोभूमि तक पहुँचने की कोशिश करते हैं । कई बार इस कोशिश में कविता का एक भिन्न पाठ भी हासिल हो जाता है । ऐसे में कविता के नए पाठ भी बनते हैं । पंक्तियों के बीच भी हुआ करता है कविता का पाठ ।  
सबसे पहले तो स्थूल रूप में कविता एक दृश्य के रूप में उपस्थित होती है । कई बार यह चित्र जाना पहचाना होता है तो कभी बिलकुल नया भी । हाल ही में पढ़ी एक कविता का उल्लेख करना चाहूँगा । । आखिरी पत्ती । राजेश जोशी की कविता है । कविता में हम पाते हैं कि बहुत सारे हरे-भरे पेड़ों के बीच एक निपट सूखा पेड़ है । यह एक दृश्य है जो कविता के आरंभ में ही पाठक के सामने उपस्थित होता है । जाहिर सी बात है कि यह जो निपट सूखा पेड़ है वह एक ठूँठ जैसा होगा । उस पर एक भी हरी पत्ती नहीं है । ध्यान देने की बात है कि यह जो बिना  पत्तियों वाला सूखा पेड़ है वह कई हरे-भरे पेड़ों के बीच अवस्थित है । अर्थात देखने वाले की दृष्टि में यह सूखा पेड़ अलग से तो दिखता है लेकिन वह इसलिए भी ऐसा दिखता है कि उसके चारों ओर हरे-भरे पेड़ हैं । एक कंट्रास्ट है । यह उसी तरह है जैसे सुखों के बीच अभाव का हस्ताक्षर । 
अब आगे इस दृश्य में एक तोता जुड़ता है । एक हरा तोता बार-बार उसी सूखे पेड़ पर  कर बैठता है । कवि यहाँ कहता है कि वह तोता उसी पेड़ से टूटी अंतिम पत्ती का पुनर्जन्म हो सकता है । कवि यहाँ एक कहानी को भी याद करता है । कहानी ओ हेनरी की है – द लास्ट लीफ । कवि को लगता है कि यह जो तोता है वह ओ हेनरी की कहानी के चित्रकार की आत्मा भी  हो सकती है । कविता इस मोड़ पर आकर असंभव कल्पना का सहारा लेती है । अब तक जो सूखा पेड़ था उसपर एक हरा तोता आकर बैठ गया है । तोता एक नए उगे पत्ते का भ्रम पैदा करता है । यहाँ तक बात ठीक है । लेकिन जब कवि ओ हेनरी से इस दृश्य से जोड़ देता है तो उसमें नाटकीयता आ जाती है । 
अब अपनी इस असंभव कल्पना को जस्टिफ़ाई करने के लिए कवि को ओ हेनरी की नायिका को भी खींच कर लाना पड़ता है । वह कहता है क्या सामने के किसी मकान में जीवन से निराश हो चुकी कोई लड़की है जो मान बैठी है कि जिस भी दिन अंतिम हरी पत्ती पेड़ से झर जाएगी  उसका जीवन भी ख़त्म हो जाएगा । अब उस तोते की जगह कवि खुद इस तर्क के साथ हाजिर होता है । वह उस लड़की को भ्रम में डालना चाहता है कि अंतिम हरी पत्ती अभी पेड़ पर मौजूद है । तो जो बात पाठक के लिए समझने की है वह यह कि जो हरा तोता है वह दरअसल कवि का आरोपित सत्य है । दृश्य में जो सत्य उपस्थित है वह महज इतना ही है कि एक सूखे पेड़ पर एक हरा तोता आकर बैठता है । कविता ओ हेनरी की कहानी से प्रेरणा ग्रहण करती है । ओ हेनरी की  कहानी  द लास्ट लीफ का जिक्र भी है  कविता में । लेकिन दोनों में मौलिक पार्थक्य यह है कि द लास्ट लीफ में पेड़ से एक-एक कर पत्तियाँ झरती हैं । आखिरी पत्ती  पर नायिका की उम्मीद टिकी होती है । लेकिन यहाँ कोई पत्ती झरती नहीं है । यहाँ तो पत्तियाँ थीं ही नहीं । कविता में जो प्रकृति है वह ऐसे मौसम का संकेत नहीं देती जिससे कहा जा सके कि मौसम ऐसा है । यहाँ तो कई हरे-भरे पेड़ों के बीच एक निपट सूखा पेड़ है । अर्थात यहाँ पेड़ पर पत्तियों का न होना अपवाद नहीं बल्कि एक स्वाभाविक घटना है । वह ऐसा ही रहा आया है । 
सहज पाठकीय जिज्ञासा यह हो सकती है कि यदि यह मान भी लिया जाये कि सामने के मकान में ऐसी कोई लड़की है जो जीवन से निराश है तो उसे वे हरे-भरे पेड़ पहले नजर आने चाहिएँ । सूखा पेड़ यहाँ हरे भेरे पेड़ों के बीच है । उसे अपने परिवेश से काट कर क्यों देखा जाये । और यह जो निपट सूखा पेड़ अर्थात ठूँठ है वह उस सामने वाले मकान में रहने वाली लड़की के संज्ञान में भी होना चाहिए । यह सूखा पेड़ यूं ही उपस्थित रहता है और पहले से रहता है । यह न तो धीरे-धीरे घटित होने वाली कोई बात है और न ही अचानक ऐसा कुछ होता है । कवि को ऐसा क्यों लगता है कि बहुत सारे हरे-भरे पेड़ों को नजर अंदाज करते हुये लड़की की सारी उम्मीदें उस निपट सूखे पेड़ पर टिकी होंगी । 
दूसरी बात यह कि तोता और पत्ती में आपस में उनके रंगों  के अतिरिक्त कोई और साम्य नहीं होता । एक वृंतहीन वृक्ष पर बैठा तोता आकार-प्रकार में पत्ती जैसा नहीं होता । उसकी संरचना अलग है । अपने हरे रंग के कारण वह हरी पत्तियों में जिस सहजता से खुद को छिपा लेता है उतनी ही सहजता से वह एक सूखे पेड़ पर अकेली हरी पत्ती के होने का भ्रम नहीं रच सकता । वह पत्ती से इसलिए भी अलग है कि उसके पास अपनी आवाज भी है । वह बहुत देर तक चुप-चाप नहीं बैठा रह सकता । और तब तो बिलकुल ही नहीं जब उस पेड़ पर कोई मीठा फल तो दूर एक हरी पत्ती तक नहीं है । भ्रम का बना रहना मुश्किल है । वह भी ऐसे व्यक्ति के लिए जो रोज ही उस दृश्य को देखने का अभ्यस्त है । कविता कहीं अधिक विश्वसनीय दिखती यदि परिदृश्य में बहुत सारे हरे-भरे पेड़ न होते । होता सिर्फ एक अकेला पेड़ जिसकी पत्तियाँ एक-एक कर टूट कर झर रही होतीं । और झरती हुई पत्तियों के बीच एक तोता आकर पेड़ पर बैठा करता । 

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