Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-21



कहते हैं कि साहित्य समाज का आईना होता है । क्या वाकई ? क्या आप जानते हैं कि आईनों की कितनी किस्में होती हैं ? नहीं जानते तो विज्ञान पढ़ने वाले किसी विद्यार्थी के पास जाइए । वह आपको बताएगा कि दरअसल एक समतल दर्पण में ही आप अपना अक्स हू-ब-हू देख पाते हैं , वह भी तब जबकि दर्पण के पीछे पारे का एक खास लेप लगा हो । आईने ऐसे भी होते हैं जिनमें अक्स बिगड़ जाया करते हैं । साहित्य के संदर्भ में जब हम आईने की बात करते हैं तो हम एक समतल दर्पण की ही बात करते हैं जिसकी पृष्ठभूमि में पारे का एक खास लेप किया गया होता है । कहने की जरूरत नहीं कि साहित्य में दूसरी किस्म के आईने भी होते हैं जो वास्तविकता का एक भ्रामक और बिगड़ा हुआ अक्स पेश करते हैं । 
आईने की तरह ही होती हैं कविताएँ । कविताएँ भी जाहिर है कि कई किस्म की होती हैं । हिन्दी के कवि भवानीप्रसाद मिश्र भी गीतफ़रोश कविता में किसिम किसिम के गीत बेचने की बात करते हैं । इस समय हिन्दी में किसिम किसिम की कविताएँ लिखे जाने का दौर चल रहा है । इनमें एक किस्म है पुरस्कार वाली कविताएँ । खास किस्म के कवि खास-खास पुरस्कारों के लिए खास किस्म की कविताएँ लिख रहे हैं । कविता के आईनाखाने में जो छवियाँ हैं वे आपको सच का सही अक्स नहीं दिखाती हैं । उत्पाद की तरह कविताएँ बाजार में सज-धज कर खड़ी हैं । ये बिकाऊ कविताएँ हैं । लेकिन परिदृश्य इतना भी खराब नहीं है कि कोई उम्मीद ही न बची हो । 
जब आप तटस्थ खड़े होकर देखते हैं और पूरे होशोहवास में देखते हैं तो कविता का समतल दर्पण आपको दिख जाता है । सत्य के प्रति निष्ठा और बाजार की चमक-दमक से निर्लिप्तता के साथ कविताओं में समय का अक्स उभारने वाले कवि गिनती में कम भले ही हों , पर वे होते हैं और हमेशा ही उनके होने का एक मतलब हुआ करता है । मैं उन गिनती के कवियों की बात करना चाहता हूँ । वह जिला बस्ती, उत्तर प्रदेश में लिख रहे कवि अष्टभुजा शुक्ल हो सकते हैं । वह जिला मण्डी, हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर कविताओं से बोलते बतियाते सुरेश सेन निशांत हो सकते हैं । वह जम्मू कश्मीर के साम्बा में बैठ कर लिख रहा कमलजीत चौधरी हो सकता है । वह कांचरापाड़ा, पश्चिम बंगाल से अपनी कविता में मजबूती से खड़ा संजय राय हो सकता है । वह कुमार सौरभ या मिथिलेश राय हो सकता है । एक सरल रेखा खींच कर इन कवियों को हिन्दी की पुरस्कृत कविताओं से अलहदा किया जा सकता है । पिछले दिनों मैंने महसूस किया कि ऐसे कवियों पर प्राथमिकता के साथ लिखना आज आलोचना का दायित्व होना चाहिए । इनमें भी खास तवज्जो उन युवा कवियों पर दिया जाना चाहिए जो न तो अपनी कविताओं का संकलन छपवाने के लिए किसी प्रकाशक के आगे-पीछे डोल रहे हैं और न ही किसी पुरस्कार के लिए लॉबीईंग कर रहे हैं । 
इधर एक पत्रिका के कविता विशेषांक के लिए एक आलेख की तैयारी करते हुए मेरा ध्यान एक साहित्यिक पत्रिका के नवलेखन कविता अंक पर गया । यह स्वाभाविक इसलिए भी था कि एक साथ एक ही समय में लिख रहे बहुत सारे कवियों की कविताओं से प्राथमिक परिचय बन जाता है । जिस साहित्यिक पत्रिका की बात कर रहा हूँ वह आज से लगभग सात साल पूर्व आई थी । इस अंक में छपे कुछ कवि आज सुकवि कहला रहे हैं, पुरस्कृत और चर्चित हैं । आश्चर्य यह कि एक साथ उसी अंक में अपनी बेहतर कविताएँ देने वाले कई बेहतर कवि उस अर्थ में आज भी न तो पुरस्कृत हो सके और न ही चर्चित । 
जैसा कि ऊपर हमने चर्चा की कि साहित्य को किस तरह का दर्पण होना होता है । तो इस बिन्दु पर ठहर कर क्यों  न एक नए कवि की बात की जाए । कमलजीत चौधरी की एक कविता है  काव्य गुरु । उसे एक खास संदर्भ में यहाँ याद करना चाहता हूँ । एक युवा जब कविता लिखने के लिए कलम उठाता है तो उसे अपनी काव्य-परम्परा से जुड़ना होता है । इस काव्य-परम्परा से उसका परिचय उसके समकालीन वरिष्ठ करवाते हैं । यह एक पेचीदा मोड़ है किसी भी नए कवि कि काव्य-यात्रा में । कमलजीत ऐसे ही वरिष्ठों को काव्य गुरु कहते हैं । और हैरानी की बात यह कि ये काव्य गुरु अपने शिष्य को कविता तक पहुँचने का जो रास्ता बताते हैं वह रास्ता कविता की किताबों से होकर जाता है न कि ज़िंदगी के खुरदुरे रास्तों से । अपनी इस कविता में वे क्या कहते हैं, देखा जाना चाहिए  
वे कहते हैं /प्रेम कविताएँ लिखने के लिए /प्रेम कविताएँ पढ़ो /वे यह नहीं कहते /प्रेम करो /वे कहते हैं /फूलों तक जाने के लिए /खुशबू और रंग खरीदो /वे यह नहीं कहते /तितलियों का हाथ थामो /वे सुनाते हैं /फूल और रंग की कथाएँ /वे नहीं बताते /तितली और मधुमक्खी की व्यथाएँ
यह कविता साहित्य के गुरुडम को चुनौती देती कविता है  कविता में प्रयुक्त वे अर्थात काव्य-गुरु जो कहते हैं वह कवि को स्वीकार नहीं  वह सुन कर यकीन करने का हिमायती नहीं  वह स्व-अनुभव से चीजों को देखना समझना चाहता है  कवि प्रेम को समझने के लिए प्रेम कविताएँ पढ़ने से इनकार करता है  वह प्रेम करते हुए प्रेम को समझना चाहता है  वह रंगों को समझने के लिए तितलियों तक पहुँचना चाहता है  खुशबू और रंग के पीछे चलता हुआ वह तितलियों और मधुमक्खियों की व्यथाओं तक जाना चाहता है  कवि के इस चाहने के बरक्स  जो काव्य-गुरु है वह उसे प्रेम कविताएँ पढ़ने की नसीहत देता है  वह उसे खुशबू और रंग खरीदने की सलाह देता हुआ दिखाई देता है  यह कविता इसलिए भी खास है कि यहाँ कहे-सुने से ज़्यादा किए पर विश्वास करता एक कवि है  यह गुरु का अंध-भक्त चेला नहीं है  यह गुरु पर संदेह करने वाला विवेकवान शिष्य है  हिन्दी कविता में कवि के स्कूलों का प्रत्याख्यान रचती यह कविता इस अर्थ में विशिष्ट है। 
आज हिन्दी कविता में जो नवलेखन काल चल रहा है उसमें भाषा के घर में आये दिन किसी नवजातक का साहित्यिक अन्नप्राशन हो रहा है । नवजातक की जन्म-कुण्डली लिखने वाले साहित्यिक ज्योतिषियों के समय में आज जरूरत है एक ऐसे दर्पण की जो समतल हो और जिसके पीछे पारे का लेप लगा हो । 

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