Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-19



बेशक समय बहुत खराब है । लेकिन यही हमारा समय है । इस समयकाल में मनुष्य लगातार अकेला होता गया है । उसकी सामाजिकता नष्ट होती गई है । वह व्यक्ति से उपभोक्ता बनता गया है । उसकी स्वार्थपरता बढ़ती गई है । जनतांत्रिकता के रेशे टूट चुके हैं । और भी गुणावलियाँ हैं इस खराब समय की । समवाय एक विकल्प है । लेकिन उसका निर्माण भी क्या कम कठिन है । जबकि एक साथ खड़े लोग भी दरअसल एक साथ नहीं हैं । यह भयानक है । तो हमारे पास क्षुद्र प्रयासों का ही विकल्प बचता है । ऐसे में क्या किया जाए । 
यह ठीक है कि समय का सामना किया जाए लेकिन विचारणीय यह भी है कि लेखक लिखने के अलावा और क्या क्या करे समय से सामना करने के प्रयत्न में । यूँ तो लिखना भी अपने आप में कोई कम बड़ा काम नहीं है । लेकिन फिर यह भी कि कितने लोग तो लिख रहे हैं । कुछ बदलाव क्यों नहीं नज़र आता । कितना कुछ तो हम तक पहुंचता भी नहीं । कितनों तक आखिर हमारा लिखा पहुंचता भी है । 
लेखक के लिए अपने समय को समझना जानना बहुत ज़रूरी है । समय का पुंखानुपुंख विवेचन किया जाना चाहिए । उससे टकराने की राह तभी दिखाई दे सकती है । यह भी अजीब है कि हर दौर अपने बीते हुए दौर से अधिक कठिन प्रतीत होता है । लेकिन अलग अलग दौर की अपनी विशिष्टताएँ हुआ करती हैं । हम अपने समय को किस तरह से समझें । कविता में , साहित्य में समय की तहक़ीक़ात से पहले यह सवाल उठ खड़ा होता है । अंतर्जातिक (अंतर्राष्ट्रीय) स्तर पर यह एकध्रुवीय विश्व में वैश्वीकरण के लक्षणों के प्रकट होने का समय है । पूंजी के लिए गलाकाट स्पर्धा का दौर है यह । सबसे ताकतवर राष्ट्र की दिलचस्पी अन्न से अधिक हथियार तैयार करने में है । विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की जकड़न अब अल्प विकसित और विकासशील राष्ट्र अपनी गरदन पर महसूस कर रहे हैं । वित्तीय पूंजी अपने क्रूरतम चरित्र में काल की छाती पर चढ़ी दिखाई देती है । युद्ध का उन्माद है । न्याय के प्रहसन में बदलते जाने का समय है यह । 
जातीय (राष्ट्रीय) स्तर पर सामाजिक ध्रुवीकरण के राजनैतिक अभियान अपने चरम लक्ष्य को पार कर समाज के भीतर भग्न अस्मिताओं के आपसी कलह को उकसाने में सफल दिखते हैं । क्षेत्रीय अस्मिताएँ एक-दूसरे के खिलाफ लामबंद हैं । वर्ग संघर्ष धीरे धीरे जातियों के आपसी संघर्ष में तब्दील होता गया है । असमानताएँ भीषण रूप में प्रकट होती गई हैं । पूंजी की ताकत के आगे जनतंत्र भी कमजोर साबित हुआ है । गणतन्त्र कब और कैसे चुनावतंत्र में बदल दिया गया यह देखने का समय है यह । 
और स्थानिकता का हाल यह कि बाजार और पैसा रिश्तों की धुरी बनते गए हैं । बाजार को समाज का स्थानापन्न बनाने की जो मुहिम पच्चीस साल पहले शुरू हुई थी वह अब अपनी सफलता के दर्प में बेलगाम होकर अपने अंजाम की तरफ है । अपने ही पड़ोसी के घर में हुई मौत से बेखबर लोग जश्न में डूबे हुए हैं । प्रेम और सौहार्द की जगह एक अविश्वास और संशय है । मुनाफाखोरी ने श्रम की संभावनाओं को दलाली की तरफ भटका दिया है । मनुष्य के माल में बदलते जाने का सामाजिक यथार्थ कितना भयावह है यह परिवार से होते हुए समूहों की सामाजिकता में साफ देखा जा सकता है । 
बहरहाल कहना यह है कि एक लेखक के लिए इस समय का क्या अर्थ है । बहुत खराब समय में लेखन की क्या कोई ऐसी विशिष्टता रेखांकित करने लायक है जिससे इस समय की सही पड़ताल की जा सके । एक सजग लेखक को समय के चेहरे से उसका मेक-अप उतारना होता है । समय को उसके वास्तविक रूप में अपने लोगों के सामने रखना होता है बनिस्बत इसके कि उसके लुभावने रूप पर मुग्ध हुआ जाए । हालांकि मुग्ध करने के सारे सरंजाम बेहद खराब समय के पास भी होते ही हैं । यही तो  तिलिस्म है । 
लेखक इस तिलिस्म को तोड़ता चलता है । जैसे कि बाज़ार का लोक-लुभावन रूप व्यक्ति को अपने सम्मोहन में जकड़ कर उसे सपनों की राह पर खींच कर अंततः कर्ज़ के दलदल से लेकर आत्महत्या के भयानक परिणामों की तरफ किसी जादू की तरह मोड़ देने में सफल होता है तो लेखक की भूमिका यह बनती है कि वह बाज़ार के इस जादू के खेल को बिगाड़ने का हर संभव प्रयत्न करे । कविता में यह चुनौती बहुत कठिन है । इसका एक कारण तो यह कि स्वयं कवि भी कई बार बाज़ार के इसी जादू के खेल में जाने-अनजाने शामिल हो जाया करता है । इस अर्थ में यह समय सचमुच बहुत खराब है ।  
एक बार फिर कवियों के लिए यह समय अपने लोगों के बीच जाने का है । भक्त कवि अपने लोगों के बीच गए थे । कबीर जैसा कवि तो बीच बाज़ार खड़े होकर आवाज़ देता है । मीरा ने राज-सत्ता छोड़ कर प्रेम का रास्ता चुना था । दुखों का पहाड़ आज मनुष्य की नियति बनता जा रहा है । कुछ एक खुशहाल लोग और समाज का बड़ा हिस्सा दीन और दुखी । कारण, समय । समय वाकई खराब है । कवि का काम बस इतना है कि वह अपने लोगों को उनके दुखों का वास्तविक कारण बताता रहे, उन्हें सचेत करता रहे । दुखों से निजात पाने की राह लोग खुद-ब-खुद खोज ही लेंगे । 
प्रश्न यह भी है कि समय के कवि को यश और प्रशस्ति का मार्ग अधिक सुविधाजनक क्यों लगता है । लोक के बीच जाने का विकल्प उसके लिए कितना और क्या मतलब रखता है । हिन्दी के युवा कवियों से मुझे उम्मीद है । मुझे उम्मीद है कि वे पुरस्कारों के मकड़जाल से निजात पा लेंगे । देर सवेर यह बात उनकी समझ में आयेगी । लोक के बीच जाने का मतलब यह नहीं कि झाल-करताल और डफली लेकर कहीं अलख जगाने का काम करना है । नहीं , लोक के बीच जाने का मतलब है साधारण जन से निविड़ संपर्क बनाना , उसके बीच जाकर उसको यह विश्वास दिलाना कि वह अकेला नहीं है । ऐसा करने के लिए वातानुकूलित और आरामदेह कमरों में होने वाले साहित्यिक आयोजनों को सबसे पहले सार्वजनिक ठिकानों तक ले जाने की जरूरत है । 
कविता खराब समय को अच्छे समय में नहीं बदलती । लेकिन वह इस प्रक्रिया में उत्प्रेरक का काम अवश्य करती है । वह चुपके से एक कमजोर आदमी के हाथ में एक अस्त्र सौंप देती है । उसे मुक्ति का पथ दिखाई देने लगता है । 

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