Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-16



कहते हैं कि कवि को परंपरा से ही सम्मान प्राप्त है । जिस वक्त वह कहता है कि उसने एक कविता लिखी है उसी वक्त वह कविता की दीर्घ परंपरा से अपने को जोड़ता भी है । कविता और कवि के लिए समाज ने आदर और सम्मान का स्थान बहुत पहले से ही दिया है । फिर कवि समाज में यह जो सम्मान पाने की होड है उसके क्या मनोवैज्ञानिक कारण हो सकते हैं । क्यों एक कवि अपनी पहली कविता और पहली किताब से ही सम्मान और पुरस्कार की होड़ में शामिल हो जाता है । जिसे परंपरा से सम्मान हासिल है उसे किसी अतिरिक्त सम्मान कि आवश्यकता क्यों होती है । यह हमारे समय का एक अप्रिय किन्तु जरूरी सवाल है । 
एक समय था जब दरबारी और चारण कवि हुआ करते थे । उनका काम ही था राजा का मनोरंजन और उसकी चाटुकारिता । राजा प्रसन्न हुआ तो उनको स्वर्ण-मुद्राएँ , उत्तम वस्त्र , सुख-सुविधाएं आदि पुरस्कार में देता था । कविता उस दौर को बहुत पीछे छोड़ तो जरूर आई है पर यह पुरस्कार पाने की लालसा और महत्वाकांक्षा है कि अब तक पीछा करती आई है । राजतंत्र कब का टूट चुका । सामंत और जमींदार बिला गए । अब जो व्यवस्था है वह जनतान्त्रिक है । एक जनतान्त्रिक व्यवस्था के भीतर पुरस्कार और सम्मान क्या किसी प्राचीन व्यवस्था के अवशेष की तरह नहीं हैं । 
राजा के पास गायें हैं , घोड़े-हाथी भी हैं । वह जिसे चाहे दान में दे दे । सोना चांदी से लाद दे । वैसे गायें दान में देने के पीछे एक आकांक्षा मोक्ष-प्राप्ति की भी होती है । राजा बहुत सारे तथाकथित पुण्य अपने पापों को ढकने के लिए करता है । क्या आज की जनतान्त्रिक व्यवस्था में सत्ता ऐसी ही किसी आकांक्षा से परिचालित होती है । क्या वह विरोध की संभावित जगहों को अपने लिए सुरक्षित भी करती है । ऐसा हो तो आश्चर्य नहीं क्योंकि सत्ता का अपना एक चरित्र होता है । लेकिन एक भिन्न प्रसंग यह है कि स्वयं कवि समाज में इस प्रकार के पुरस्कारों सम्मानों के लिए जो वासना पनपी है वह किस कारण से है । क्या यह एक ग्रंथि है । यदि है तो इसका विकास कैसे होता है यह विचारणीय है । यह एक ऐसा संदिग्ध दौर है कविता में जहाँ सबकुछ अच्छा , चिकना-चुपड़ा और सुंदर है । कुछ भी धूसर और खुरदुरा नहीं । सब एक दूसरे को अच्छा कह रहे हैं । 
मुझे लड़कपन का एक किस्सा याद आता है । गाँव में कोई नई नवेली दुल्हन डोली उतरती तो अगले ही दिन से मुंहदेखाई की रस्म शुरु हो जाती थी । सास की उम्र की महिलाएं मुंहदेखाई में नेग भी देतीं । आशीर्वाद तो खैर देती ही थीं । यह अवसर ही ऐसा होता । उम्रदराज़ स्त्रियाँ आशीर्वाद देतीं । अपेक्षाकृत कम उम्र की लड़कियाँ चुहल करतीं । दुल्हन को छेड़तीं । इस अंतरंग में पुरुषों का प्रवेश वर्जित था । लेकिन यह किस्सा अब मुझे क्यों याद आ रहा है । न सिर्फ याद आ रहा है बल्कि उसके साथ अब कुछ साहित्यिक अभिप्राय भी जुड़ रहे हैं । 
एक बात तो यह कि दुल्हन कैसी भी हो ऐसे अवसर पर उसकी प्रसंशा ही की जाती थी । आजी दादी की उम्र की स्त्रियाँ कहतीं कि दुल्हन तो बहुत सुन्दर है । नई  उम्र की लड़कियाँ दुल्हन के शरमाने पर वारी जातीं । लेकिन वे स्त्रियाँ दुल्हन के दरवाज़े से बाहर आते ही अलग सुर में बोलने लगतीं । अब वे अधिक व्यवहारिक बातें करतीं । वे कोई न कोई नुक्स ढूँढ़ निकालतीं । मैं कभी-कभी कविताओं को उन नई नवेली दुल्हनों की जगह रख कर देखता हूँ । विचित्र किन्तु सत्य है कि वरिष्ठों एवं साथी रचनाकारों की राय उन दुल्हन देखने गई स्त्रियों से कमोबेश मिलती है । अर्थात मुँह पर तो प्रसंशा लेकिन पीछे कड़ी आलोचना । यह व्यवहार कुशलता सामाजिक आचार आचरण में चाहे जो भी अर्थ या प्रयोजन रखता हो साहित्यिक सन्दर्भों में इसकी वैधता संदिग्ध ही है । एक कवि की पहली ही किताब पर उदारता पूर्वक ब्लर्ब लिखते बुज़ुर्ग लेखक और उस दौर की आजी दादी में कोई फर्क नहीं रह जाता । इस तरह व्यवहारिकता की आड़ में यह एक फरेब का कारबार है । एक कविता संग्रह का ब्लर्ब उठा कर देख लीजिए । लब्बोलुबाब यही मिलेगा कि दुल्हन सुन्दर है । लक्ष्मी है । आदि आदि । अब जरा इस प्रसंशा की सामाजिकता पर गौर कीजिए । दुल्हन आज फलाने के यहाँ डोली उतरी है तो कल चिलाने के यहाँ भी उतरेगी  अब अगर एक ने तारीफ़ न की तो दूसरा भी उसकी तारीफ़ भला क्यों करेगा । इसलिए इस सामाजिकता के भीतर जो अलिखित समझौता है वह यह कि सच मत बोलो । वह बोलो जो बोलने से रिश्ते बने रहे । मत कहो कि फ़लाने की दुल्हनिया जरा सांवली है । मत कहो कि चिलाने की दुल्हनियां कानी है । अलाने या फलाने की दुल्हन की बस तारीफ़ करो । तारीफ़ करो और आगे बढ़ जाओ । 
एक कविता संग्रह मेरे पास है । नए एक कवि का संग्रह है । ब्लर्ब लेकिन एक बड़े कवि ने लिखा है । और क्या लिखा है यह देखने के बाद गाँव की उन दादी जी की याद बरबस आ ही जाती है । ब्लर्ब लिखने वाला कवि कहता है कि उसने ऐसी कविताएँ पहली बार पढ़ीं और कवयित्री की काव्य प्रतिभा का वह कायल हो गया । आने वाले दिनों में ब्लर्ब यदि विज्ञापन की जगह ले लें तो हैरत नहीं होनी चाहिए । एक क्रिकेटर लोहे के सरिया का विज्ञापन करते हुए कहता है कि यह सरिया लगवा लो और सालों साल के लिए निश्चिन्त हो जाओ । कौन नहीं जानता कि क्रिकेटर ने सरिया को छुआ भी होगा तो बस विज्ञापन में ही । विज्ञापन के बाहर वह भी उस सरिया के बारे में उतना ही जानता है जितना हम और आप । लेकिन ज़माना है इंडोर्स करने का । 
लोग पानी को भी तेल कह कर बेच डालें तो आश्चर्य नहीं । इस तरह  हम साहित्य से प्रेम करने वाले लोग बार बार भरमाए जाते रहे हैं । लोग मंच पर झूठ बोलते हैं और नेपथ्य में आकर सच की तलाश करते हैं । हाल ही में एक पुस्तक विमोचन में शामिल होने का अवसर आया । वहाँ भी लगभग यही ब दोहराया गया । सब उत्तम । सब महान । सब पहली बार घटित होता हुआ । कोई मुक्तिबोध से गाँठ जोड़ रहा है तो कोई धूमिल से जबकि कविताएँ कुल मिलाकर एवरेज या उसके आस पास ही ठहरेंगी । ये लोग आखिर किसका भला कर रहे हैं । 

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