Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-17



समकालीन हिन्दी कविता में स्थानीयता से लेकर वैश्विक बोध की सहज सुलभ उपस्थिति ने इसके विचार बोध को क्रमश: परिधि पर ढकेल दिया है । क्या सोवियत संघ के विघटन और उदारीकरण-भूमण्डलीकरण के आग्रासी प्रभाव में कविता का परिप्रेक्ष्य भी बदला है । हिन्दी कविता की वरिष्ठ पीढ़ी में सामाजिक परिवर्तन की आकांक्षा के स्वप्न की कविताएं ज़रूर दिखाई देती हैं परन्तु धीरे-धीरे यह आकांक्षा स्वप्न भंग की अपनी स्वाभाविक परिणति को भी पा लेती है । स्वप्न की जगह एक तल्ख सच्चाई से हमारा सामना होता है जो कविता में यत्र तत्र दिखता भी है । ऐसी कविताएं कहीं कहीं जरूर ऐसी मिल जाएंगी जिनमें विचार की गहराई कौंध की तरह दर्ज हो । हिन्दी कविता से पहले हिन्दी भाषा के टोन को समझना कम ज़रूरी नहीं और ऐसे वक़्त में हमारा वरिष्ठ कवि भरे चौराहे पर करबद्ध अनुरोध करता दिखाई देता है -"मेरा अनुरोध है /भरे चौराहे पर करबद्ध अनुरोध /कि राज नहीं- भाषा /भाषा- भाषा- सिर्फ़ भाषा रहने दो /मेरी भाषा को" (हिन्दी के बारे में एक हिन्दी कवि का बयान - केदारनाथ सिंह ) । इस तरह जो कवि हिन्दी को भाषा रूप में चुनता है उसे दो मोर्चों पर एक साथ लड़ना होता है । चन्द्रकान्त देवताले गहरे जीवन बोध के कवि हैं । प्रधानमन्त्री अमरीका के दौरे पर जाते हुए देशवासियों को आश्वस्त करते हैं कि जनता की इज्जत की कीमत पर कोई सौदा नहीं किया जएगा । कवि इस झूठे आश्वासन की पोल खोल देता है -"कह तो गए हैं /देश और जनता की इज्जत की कीमत पर /नहीं करेंगे सौदा कोई या हस्ताक्षर /पता नहीं पास उनके कसौटी कौन-सी जनता की इज्जत के बारे में" (अमरीका गए हैं प्रधानमन्त्री - चन्द्रकान्त देवताले) । "सत्ता लोभ में सनी लिसलिसाती आंखों" में इस जनता के दु:खों का क्या मोल सीधे-सीधे राजनैतिक कविता न होते हुए भी व्यंग्य में विचार की धार यहां देखी जा सकती है । कविता में सवाल उठाना कवि की वैचारिक जिम्मेदारी तो है लेकिन संघर्ष उसे कविता के बाहर ही करना होगा । 
 
विजेन्द्र को कवि रूप में अपनी ताक़त के साथ अपनी कमज़ोरियों का भी पता है । वे जानते हैं कि कविता में प्रश्न करने से काम नहीं चलेगा । प्रश्न का उत्तर तो जीवन में हैऔर जीवनसंघर्ष की मांग करता है- बीहड़ संघर्ष । संघर्ष की चेतना के लिये साहस की आवश्यकता है और साहस खो चुका है । इस खोए हुए भरोसे को कवि पुन: पाना चाहता है -"कितना डरपोक हूं/ कविता में पूछता हूं वे प्रश्न/ जो हल करने हैं मुझे जीवन में" (इसी अंधेरे से - विजेन्द्र) । अर्थात कविता के आगे-आगे जीवन का संघर्षआदमी के अदम्य साहस पर भरोसा । विजेन्द्र को इस बात का अहसास है कि जहां विचारों की रोशनी नहीं वहां कवि और मंच के जोकर में कोई फ़र्क भी नहीं -"देखोकविगण/ हांफ़ रहे हैं/ आमन्त्रित हैं राजभवन में/ चूना खैनी फ़ांक रहे हैं" (अच्छत धरती - विजेन्द्र) । वे कविगण कौन हैं यह बताने की आवश्यकता नहीं रह जाती । राजदरबारों में रजत मुद्राओं की आकांक्षा में मधुर कण्ठ से गाने वाले कवि इतिहास में भी बहुत थे । आज भी ऐसे कवि क्या कम हैं । लेकिन समय बड़ा निर्मम होता है । वह ईमानदार और खाए-अघाए कवि का फ़र्क जानता है । वह आपकी हरकतों पर पैनी नज़र रखता है -"खाए-अघाए कवि /अभी कविता के स्थापत्य में बिम्बों को /वाक्यों में सजा रहे हैं !" (खाए-अघाए लोग - विष्णुचन्द्र शर्मा) । ऐसे खाए-अघाए लोग कविता की दुनिया के सही नागरिक नहीं  हो सकते । इनकी पक्षधरताइनकी राजनीति और इनके आदर्शों पर पर बार-बार सवाल उठाए जाएंगे । ये लोग घुसपैठियों की तरह कविता के समाज में आते हैं । कई बार सेंध लगाकर ये बहुत कुछ-यश लाभ भी पा जाते हैं परन्तु इनकी नागरिकता सन्दिग्ध बनी रहती है । दुनिया को बेहतर बनाने में इनकी कोई भूमिका नहीं होती । इनके बरक्स कुछ दूसरे लोग भी होते हैं जो कवि भगवत रावत के शब्दों में "अपनी पीठ पर पृथ्वी को धारण करते हैं" -"कहीं न कहीं कुछ न कुछ लोग हैं ज़रूर/ जो इस पृथ्वी को अपनी पीठ पर/कच्छपों की तरह धारण किए हुए हैं" (वे इसी पृथ्वी पर हैं - भगवत रावत ) । विष्णुचन्द्र शर्मा और भगवत रावत गहरे विचार बोध के कवि हैं । ये अपनी कविताओं में असली और नकली के भेद को लगातार बेनक़ाब करते रहते हैं । इनकी कविताएं विचारवान कविताएं हैं । जो कवि दुनिया बदलने के नकली गीत गाते हुए तमाशबीनों की तरह संघर्षों की आंच से दूर खड़े रहते हैं उनकी ईमानदारी पर शक किया जाना चाहिये । गहन विचार बोध गहरी ईमानदारी की मांग करता हैं । लेकिन विचार कोई फ़ैशन की वस्तु भी नहीं है जिसे पहन-ओढ कर आप अपना लोहा मनवा लें । 
 
कवि विनय दुबे कविता में भूख को "भूख"तितली को "तितली" और स्त्री को "स्त्री" लिखे जाने के आग्रही हैं -विचार या विचारधारा के बारे में /महासचिव प्रगतिशील लेखक संघ और /महासचिव जनवादी लेखक संघ से बात करें /मैं तो कविता लिखता हूं" (मैं तो कविता लिखता हूं - विनय दुबे) । निहितार्थ यह है कि विचार कविता का सौन्दर्य-प्रसाधन नहीं बन सकता । विचार शब्दों में इस तरह आएं जैसे फ़ूलों में ख़ुशबू पत्तियों में हरापन और हवाओं में नमी आती है । कहीं अतिरिक्त दिखावा नहीं । 
विनोद कुमार शुक्ल अपनी एक बहुचर्चित कविता "रायपुर बिलासपुर संभाग" में विचार को "लश्कर" की संज्ञा देते हैं । यह निर्विवादित सत्य है कि विचारों के लश्कर से ही कवि -लेखक अपनी लड़ाइयां लड़ते और जीतते आए हैं - कबीर निराला से लेकर मुक्तिबोध धूमिल आदि तक यह लड़ाइयां देखी जा सकती हैं । इस लड़ाई के अपने जोखिम भी हैं । कविता में शब्दों की लड़ाई लड़ते-लड़ते कई बार कवि मोह-भंग या स्वप्न-भंग का शिकार भी होता है । वह सुबह आखिर नहीं आई जिसका सपना हमारे कवियों ने देखा था । लेकिन यह एक अन्तहीन लड़ाई है जिसे कविता में लड़ा जाना है । कविता कुछ शब्दों की डुगडुगी नहीं है जिसे बजाते हुए कवि कोई मुनादी कर दे । मुक्तिबोध कोजो बात उनके  तमाम समकालीन  कवियों से अलग करती हैवह हैउनकी कविताओं में विचारों की रोशनी । समय का अंधेरा इसी रोशनी के आगे पराजित होता है । अभिव्यक्ति की ईमानदारीज्ञानात्मक संवेदनये महज कुछ  मुहावरे नहीं हैं । ये एक महान कवि के जीवन संघर्ष से निकली चिंगारियां भी हैं । 

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