Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-15



हिन्दी में कई ऐसे शब्द हैं जिनके व्यवहार को लेकर लिखने पढ़ने वालों के बीच द्विमत है । जन और लोक के अर्थ को लेकर लगभग कबीलों की तरह भिड़ते अदबी लोगों का साहित्यिक-वैचारिक रक्तपात दुखी करता है । कभी कभी हिन्दी को अपने पड़ोस में झांक कर भी देख लेना चाहिए । ये शब्द हू-ब-हू दूसरी सहोदर भाषाओं में भी इस्तेमाल होते आए हैं जिनकी अर्थ ध्वनियाँ स्पष्ट एवं अलग भी हैं । आलोचना भी एक ऐसा ही शब्द है । बांग्ला में आलोचना का बहुत साफ अर्थ संवाद या चर्चा से लिया जाता है अर्थात बातचीत जबकि हिन्दी में तो साहित्यिक अर्थों में आलोचना बड़ा ही गुरु गंभीर शब्द है । बांग्ला में हमारे उपयोग के बहुतेरे शब्दों का सार्थक और सटीक प्रयोग होता है । जन को ही ले लें । जन और लोक दोनों ही लोगों की गणना से जुड़े शब्द हैं । एक जन, दो जन, तीन जन । जन की सभा ही जनसभा है । यही नहीं, बांग्ला में  लोक भी भालो लोक (अच्छा आदमी), बाजे लोक (बुरा आदमी) , भद्र लोक (शरीफ आदमी) , साधारण लोक (आम आदमी) आदि विविध स्तरों पर व्यक्ति की इकाई का ही अर्थ देता है । दिक्कत तब पैदा होती है जब हम अपने सोच का रंग चढ़ा देते हैं इन निरीह शब्दों के ऊपर । कुछ मित्रों का आग्रह है कि जन के साथ एक वर्ग बोध काम करता है जबकि लोक के साथ ऐसा नहीं है । अच्छा, आप लोकसभा और जनसभा को ही ले लीजिए । क्या अर्थ देते हैं ये दोनों । हम यह क्यों नहीं समझते कि शब्द हमारे हाथ आए तोते नहीं हैं । दूसरी तरफ कुछ मित्रों का आग्रह यह भी रहता है कि लोक समाज का श्रमशील वर्ग ही है । हाथ जोड़ कर इनसे कहना चाहिए कि आप ने अपने अपने तोते अपने-अपने मनमाफिक रंगों में रंग लिए हैं और आपस में लड़ रहे हैं कि तोता तो यह नहीं वह होता है । 
कविगुरु रवीन्द्रनाथ ठाकुर कहते हैं , “मोर नाम एई बोले ख्यात होक , आमि तोमादेर-ई लोक” | वे अपनी पहचान ही इस रूप में चाहते हैं कि लोग उन्हें अपना आदमी ही जानें |  
आमतौर पर लोक की बात आते ही स्वर्गलोक और  मर्त्यलोक (स्वर्ग और नर्क) , इहलोक और परलोक , देवलोक और नागलोक जैसी पुरातन अवधारणाएँ अवचेतन से बाहर आने लगती हैं | यहाँ लोक का प्रचलित अर्थ संसार है | साहित्य , ख़ास तौर पर कविता में लोक की बात करते हुए इन रूढ़ विचारों से बहुत मदद नहीं ली जा सकती | लेकिन इन विचारों को एकदम से दरकिनार भी नहीं किया जा सकता | ये भी उसी लोक के विचार हैं जो साहित्य में और कविता में हमारी चिंता के केंद्र में हैअर्थात समाज के निचले पायदान पर खड़ा साधारण आदमी | वह साधारण आदमी समाज के शासक वर्ग अथवा प्रभु वर्ग का विलोम रचता है | यहाँ किसी प्रचलित शब्दावली के अनावश्यक प्रयोग से बचना चाहिए क्योंकि ऐसी कोई भी शब्दावली लोक को उसके अर्थों में सीमित कर देने जैसी बात होगी | उदाहरण के लिए यदि हम उसे सर्वहारा कहते हैं तो उससे ऐसे लोगों को अलग करना होगा जिनके पास थोड़ा सा भी संबल जीने के लिए बचा हुआ है , अर्थात जिसने अपना सर्वस्व नहीं गंवाया है लेकिन फिर भी शोषित है | कविता का लोक तब कौन है यह बात शुरू में ही साफ हो जानी चाहिए | साहित्य और कविता के इलाक़े में गरीबी रेखा जैसी कोई चीज़ नहीं हुआ करती | यहाँ कसौटी यह है कि वह व्यक्ति पीड़ित है अथवा पीड़क , दुखी है कि दुख देने वाला है | यदि वह पीड़क है, दुख देने वाला है तो हमारे लिए शासक अथवा प्रभु वर्ग का प्रतिनिधि है | उससे मुक्ति ही लोक संघर्ष का सबसे बड़ा आधार है | रवीन्द्र नाथ ठाकुर की बात पर लौटें तो कविता में हम बार-बार जिस लोक की बात करते हैं वह प्रथमत: और अंतत: हमारा अपना आदमी” ही होता है | लोक बृहत्तर अर्थ में हमारा अपना आदमी ही है | कविता के आलोचक की ज़िम्मेदारी यह भी बनती है कि वह इस अपने आदमी” का अनुसंधान करे और उसके पक्ष को सामने लाए | लोक कोई इकहरी अवधारणा नहीं है | उसकी संरचना बहुपर्तदार है, संश्लिष्ट है | 
जरा हिन्दी के लोकगीतों को याद करें | कैसा है उसका सत्ता विमर्श अथवा पावर डिसकोर्स ? यह अद्भुत बात है कि  लोक पर जिस राजा का शासन है उस लोक के दमित स्वप्नों में एक बड़ा स्वप्न उसी तरह का राजा बनना भी है | ऐसे तमाम लोकगीत मिल जाएंगे जिनमें माता-पिता अपने बेटे-बेटियों को राजकुमार- राजकुमारी के रूप में देखना चाहते हैं | लड़कियों के सपनों में राजकुमार ही आता है, कोई मजदूर नहीं | लड़के अपने लिए राजकुमारियों का ख़्वाब बुनते हैं | एक गरीब आदमी भी जब अपने लिए वैभव की कल्पना करता है तो उस कल्पना में वह राजा ही होता है जहां उसके नौकर-चाकर होते हैं , जहां उसे श्रम नहीं करना होता है | ऐसे में वर्ग शत्रु की अवधारणा के बारे में पुनर्विचार करना कम जरूरी नहीं | ये पंक्तियाँ लिखते हुए मुझे इस बात का अहसास है कि विद्वानों की भृकुटियाँ इसे पढ़ते हुए तन रही होंगी | लेकिन यह एक सच है | इसे स्वीकार करना होगा | यह अलग शोध का विषय हो सकता है | लोक का अवस्थान , उसकी सीमाएं और सामर्थ्य , उसके संघर्ष , उसके जय-पराजय , दुख-सुख , कुल मिला कर उसका एक लेखा-जोखा कैसा है | क्या लोक कोई प्रश्नातीत , पवित्र और दैवीय विचार है ? नहीं | पूरी सहानुभूति रखते हुए भी लोक को उसके अंतर्विरोधों के साथ ही समझना होगा | 
 

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