Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-24



नागार्जुन की एक कविता है  पैने दाँतों वाली । कविता में छौनों को दूध पिलाती धूप में लेटी एक मादा सूअर का चित्र है । नागार्जुन कहते हैं  यह भी तो मादरे हिन्द की बेटी है ! यह एक जनकवि की दृष्टि है । समाज और साहित्य दोनों में अभिजन अथवा कुलीन लोग सूअर से घृणा का भाव रखते हैं । यह कुलीनता रक्त में बसी हो तो सूअर गाली की तरह इस्तेमाल होने वाला शब्द बन जाता है । एक प्राणी के प्रति तैयार मानसिकता के समाजशास्त्र में न भी जाएँ तो एक बात रेखांकित करने लायक है की मादा सूअर एक साथ बहुत सारे छौनों को जन्म देती है । नागार्जुन की कविता में भरे-पूरे बारह थनों वाली मादा सूअर का उल्लेख है । फिल्म शोले का खलनायक गब्बर सिंह जब अपने मातहत लोगों पर गुस्सा होता है तो उनको सूअर के बच्चों कह कर संबोधित करता है । गब्बर सिंह कवि नहीं है । वह एक डाकू है । लूट पाट ही उसका पेशा है । लेकिन विष्णु खरे कवि हैं । सोशल मीडिया पर उनके एक वक्तव्य की बड़ी चर्चा है । एक नए कवि की कविता पुस्तक के विमोचन के अवसर पर विष्णु खरे ने नए कवियों की पुस्तकों की तुलना मादा सूअर के सात बच्चों से की । स्वाभाविक है कि इसपर नए कवियों के मन में आक्रोश और आपत्ति है । होनी भी चाहिए । यहाँ दो कवियों की दृष्टि का फर्क देखने लायक है । यह नागार्जुन और विष्णु खरे का फर्क है । 
नए कवियों की आमद बहुत सारे वरिष्ठों के लिए चिंता का कारण है । प्रकाशन अब चाँद तारे तोड़ लाने जितना मुश्किल काम नहीं रह गया है । आज की तारीख में कलकत्ता में बैठकर नील कमल जैसा मामूली कवि बिना किसी विष्णु नामधारी वरिष्ठ की कृपा और अनुकंपा के अपना कविता संग्रह छाप ले रहा है । अपना नाम महज उदाहरण के लिहाज से ले रहा हूँ । तमाम कवि अपनी नई किताबों के साथ उपस्थित हैं । आप उन्हें खारिज कर सकते हैं । लेकिन उनको पढ़ने के बाद ही । कविता का कोई धन्ना सेठ सिर्फ इसलिए न उखड़ जाए कि उसके बगल में एक अनाम कवि कैसे आकार बैठ गया । मैं खुद यह बात कहता रहा हूँ कि इधर नए कवियों के लेखन में बहुत कुछ औसत और साधारण है । औसत और साधारण हर दौर में लिखा जाता रहा है । इसका मतलब यह नहीं होता कि समूचे नए कवियों को कोई नाराज बूढ़ा कवि कचरा कह कर उसपर थूक कर चला जाए । पीछे से कोई सख्त हाथ ऐसे में उसका गिरेबान पकड़ कर रोक लेगा उसे । उससे पूछेगा  साहब, बताइए तो क्या आपने ज्ञान प्रकाश पाण्डेय की ग़ज़लें पढ़ी हैं , क्या आपने राकेश रोहित की कविताएं पढ़ी हैं , क्या आप कमलजीत चौधरी को जानते हैं । आप दिल्ली मुंबई की अपनी चेलहटी से बाहर किसी को पढ़ते भी हैं ? 
मुझे एक किस्सा याद आता है । नागार्जुन कलकत्ता आए हुए थे । तब के बिलकुल नए कवि नीलम सिंह को उन्होंने न सिर्फ सुना बल्कि कागज पर लिख कर दिया कि तुमको ज्यादा न सुन पाया , इस बात का मलाल रहेगा । नागार्जुन होने का एक अर्थ यह भी होता है । कविता में इसके उलट विष्णु खरे होना भी एक अलग चित्र है जो नए कवियों की रचनाओं कि तुलना सूअर के सात छौनों से कर रहा है । दर असल कविता की इमारत में नागार्जुन एक ऐसी ईंट है जिसे खिसका देने से इमारत का एक कोना ढह जाता है । और इस कविता की इमारत से विष्णु खरे नाम की कोई ईंट बाहर भी कर दी जाए तो इमारत का कुछ बिगड़ने वाला नहीं है । यह बात मैं पूरी विनम्रता के साथ कहना चाहता हूँ । ऐसा नहीं है कि विष्णु खरे को पढ़े बिना कह रहा हूँ । समग्र न सही उनका लिखा काफी पढ़ा है । समकालीन हिन्दी कविता को सपाट गद्य में ढालने वाले कुछ कवियों में यह नाम अग्रणी है । दिलचस्प बात यह है कि इस पूरे प्रकरण में कुछ चालाक और शातिर युवा कवि विष्णु खरे की प्रतिभा का झण्डा लेकर निकल पड़े हैं । ये वे कवि हैं जिनके लिए सरवाइव करना मुश्किल हो जाय यदि किसी वरिष्ठ की जेब में पड़ी पर्ची पर इनका नाम न लिखा हो । ऐसी प्रतिभा का आचार बना डालें वे । चाहें तो मेडल की तरह गले में डालकर इतराएँ । असल में हिन्दी में बहुत कम ऐसे वरिष्ठ हैं जिनमें युवा पीढ़ी के लिए मान और आदर का भाव है । अस्सी पार के नामवर सिंह आज भी युवाओं कों पढ़ते हैं । न सिर्फ पढ़ते हैं बल्कि उन्हें कोट भी करते हैं । नामवर सिंह के तमाम विवादित बयानों से इतर उनका युवा लेखन के प्रति जो राग-अनुराग है वह विष्णु खरे जैसों के लिए एक सबक की तरह है । 
युवा रचनाशीलता का विस्फोट साहित्य के लिए कोई नई परिघटना नहीं है । नवीन का स्वागत हर युग में किया गया है । "झड़ गये पत्ते पुराने नये कुछ कुछ लगे आने" कहते हुए निराला भी आनन्दित होते हैं । स्वाभाविक है कि नये का सब कुछ श्रेष्ठ नहीं होता । लेकिन उसका सब कुछ त्याज्य भी नहीं होता । तभी तो "सार सार को गहि रहे थोथा देहि उड़ाय" की प्रासंगिकता के लिए जगह बनती है । साहित्य में और खास तौर पर कविता में श्रेष्ठ को उसका प्राप्य दिलाना और साथ ही कमज़ोर रचना को चिन्हित करना आलोचना के अधिकार क्षेत्र में आता है । यह काम तनी हुई रस्सी पर चलने जैसा है । आलोचना का भी एक अनुशासन तो होता ही है । किसी को भी यह छूट नहीं दी जा सकती कि वह अपनी रुचि के अनुसार साहित्य को अनुकूलित करे या रचनाशीलता की कन्डिशनिंग करे । कविता के घर में किसी महन्त के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए । 
 
इन्टरनेट पर फ़ेसबुक और ब्लॉग जैसी सुविधाओं ने तरुण प्रजन्म के कवियों के लिए एक दरवाज़ा खोल दिया है । आभासी ही सही एक समाज तो यह भी है । बहुत सी कविताएँ लिखी जा रही हैं । जाहिर है कि इनमें अच्छी (कम अच्छी ज्यादा अच्छी)  बुरी  (कम बुरी ज्यादा बुरी) तमाम तरह की कविताएँ होंगी । यदि भविष्य का एक भी बड़ा कवि इस भीड़ में लिख रहा है तो इस भीड़ का अभिनन्दन । स्वनामधन्य महन्तों और मठाधीशों को मुर्दाबाद कहने का यही सही वक़्त है । नई रचनाशीलता ज़िन्दाबाद !

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