Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-29



मुझे अक्सर ऐसा लगता है कि कविता को देखने का नजरिया अब बदलना चाहिए | बहुत से टूल्स जो कविता के मूल्यांकन के लिए अब तक प्रयोग में लिए जाते रहे हैं अब वे खुद अपनी समीक्षा की माँग करने लगे हैं | मसलन कविता में उसका शिल्प, उसका कथ्य, उसके बिम्ब, उसका विचार पक्ष आदि आदि | यह ठीक है कि इन सबकी मदद से कविता को समझने समझाने की सुविधा है | एक लम्बे समय से कविता की आलोचना के मामले में कवि की वर्ग दृष्टि, उसकी वर्ग चेतना, उसकी पक्षधरता आदि को जाँचने परखने की परम्परा रही है | इसमें हर्ज कुछ भी नहीं है | लेकिन यह भी काफी समय से महसूस किया जाता रहा है कि कविता की आलोचना के नए टूल्स भी अब तलाशे जाने चाहिए | 
कुछ आलोचकीय पद अब धीरे धीरे रूढ़ियों में तब्दील होते जा रहे हैं | समीक्षक आलोचक लगभग हर दूसरे कवि को एक ही भाव से निबटा रहे हैं | वे कहते हैं अमुक कवि ने अपने लिए नए मुहावरे की तलाश कर ली है | वे कहते हैं तमुक कवि ने नई जमीन तैयार कर ली है | वे अक्सर कहते हैं कि फलाँ कवि कविता की भेड़ चाल से अलग अपनी सर्वथा अलग पहचान ले कर आया है | लेकिन वे कभी यह नहीं बताते कि कविता का वह नया मुहावरा क्या है | वे नहीं बताते कि कविता की वह नई जमीन कौन सी है | वे यह भी नहीं कहते कि भेड़ चाल से अलग देखे गए कवि की वह अलग पहचान आखिर क्या है | आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी ठीक ही कहते हैं कि कविता के आलोचक की समस्या है उसका बटखरा जिससे वह अपने हिसाब से कविता को तौलता है | हमने देखा है कि अमूमन कुछ काव्य-पंक्तियों पर मुग्ध हो जाना ही आलोचक के वक्तव्य के केंद्र में होता है | 
कुछ खाँचे हैं कविता के जिनमें हर नए कवि को फिट कर दिया जाता है | मसलन यह जनवादी कविता है, यह प्रगतिवादी कविता है, वह लोकधर्मी कविता है | जैसे कि सिर्फ कविता कहे जाने से काम नहीं चलता | किसी कवि को केदारनाथ सिंह से जोड़ दिया तो किसी को केदारनाथ अग्रवाल से | किसी को त्रिलोचन से जोड़ा तो किसी अन्य को धूमिल से | कभी बहुत खुश हुए तो मुक्तोबोध से जोड़ दिया किसी कवि को | जब खाँचे पहले से तय हो जाते हैं तो नएपन की सम्भावनाओं की जगह संकुचित होने लगती है | और जब नए की जगह संकुचित होने लगती है तब पुराने को दोहराया जाने लगता है | और तब वह शाश्वत शिकायत भी सामने आती है कि अब वैसी बड़ी कविताएँ नहीं आ रही हैं | तो एक संकट तो यह है कि नए की संभावना को संकुचित करते हुए हम नए से कुछ बड़ा कर गुजरने की अपेक्षा भी पाले रहते हैं | 
पिछले दिनों देश भर में मुक्तिबोध की बहुचर्चित कविता ‘अँधेरे में’ के पचास साल का जलसा खूब हुआ | मैं बड़े गौर से इस तरफ देख रहा था | बड़ी बड़ी घोषणाओं के बीच यह उम्मीद करता रहा था कि इस कविता का अवश्य ही कोई नया पाठ भी अब सामने आएगा | मगर ऐसा हुआ नहीं | या ऐसा कुछ होने की जानकारी मुझतक नहीं है | पचास साल बाद भी हम मुक्तिबोध की इस कविता को समझने के लिए जिन टूल्स का सहारा लेते हैं वे पुराने पड़ चुके | शिल्प में फैंटेसी की बात हो अथवा पूँजीवाद के खतरों की बात हो हम वही वही बातें आज भी दोहरा रहे हैं | बहुत विनम्रता और संकोच के साथ अपनी हताशा को यहाँ रखना चाहता हूँ | आलोचना के नए टूल्स रातो रात ढूँढ लिए जाएंगे ऐसा नहीं है | यह एक लम्बी और लगातार कोशिश से ही ढूँढा जा सकेगा | इस दिशा में सुचिंतित प्रयास अब किए जाने चाहिए | लेकिन कैसे ? 
क्या हम कविता के रास्ते कवि के मनोविज्ञान को समझ सकते हैं ? जी हाँ, कवि का मनोविज्ञान | कवि का मन उसकी कविता में पढ़ा जा सकता है | लेकिन कवि के मन को उसकी कविता में पढ़ने के निमित्त हमको जरूरी तैयारी करनी पड़ेगी | मनोविज्ञान की शब्दावलियों से परिचय बढ़ाना होगा | मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों को जानना पड़ेगा | मनो-ग्रंथियों की तह तक जाना होगा | भक्ति-भाव से नहीं, चिकित्सक की तरह कवि और कविता तक का सफ़र तय करना होगा | कवि का मन जब हमारे सामने खुल जाएगा तब उसकी कविता स्वतः ही खुलती जाएगी | मैं नहीं कहता कि यह बहुत आसान सा कोई काम होगा | कठिन है किन्तु जरूरी है यह काम | यह एक नया टूल हो सकता है कविता के आलोचकीय व्यवहार के लिए | 
एक अन्य बात | कविता को उसके रचनाकाल के जरिये उसकी तत्कालीनता के साथ जोड़ कर भी देखे जाने की जरूरत है | और इसके साथ ही कवि के जीवन व्यवहार से कविता का तालमेल कैसा और कितना है इस बात की भी उपेक्षा करना बड़ी भूल होगी | ऐसे में जो बात सामने रखनी होगी वह है जीने और रचने का आपसी रिश्ता | कवि के नाम और उसके नाम के आभामंडल में उसकी कविता की मीमांषा करते हुए हम बहुत जरूरी बातें किनारे रख छोड़ते हैं | कवि हमारे लिए उतना महत्वपूर्ण कभी नहीं होना चाहिए कि उसकी रचना का कद उसके आगे बौना हो जाए | कवि प्रथमतः एक मनुष्य है | उसकी भी सीमाएं होती हैं | उसके विचलन भी होते हैं | उसके लिखे और उसके जिए में फाँक भी होती है | कई बार यह फाँक इतनी बड़ी होती है कि उसे दरकिनार करते हुए रचना का सम्यक मूल्यांकन संभव नहीं हो पाता | आपातकाल के दौरान कविता लिख रहे कवि-मनुष्यों का बर्ताव हम न भूलें | 
इस तरह और भी टूल्स हैं जिनको अजमाते हुए कविता की आलोचना के तर्कों को नए आलोक में देखा जा सकता है | यह कह देना काफी नहीं होगा कि अमुक या तमुक बड़े कवि इसलिए हैं क्योंकि अमुक या तमुक के बारे में आलोचक-कुल प्रशंसा में पंचमुख हो चला है | आने वाले दिनों में कविता की आलोचना के लिए सर्वथा नई और वैज्ञानिक तर्क-पद्धति की तलाश का काम एक जरूरी एजेण्डा होने वाला है | 

No comments:

Post a Comment