Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-23



कविता के कमोडिटी बनते जाते समय में यह बात ठहर कर सोची जानी चाहिए कि इसके सरोकार आखिर क्या हैं ।  पिछले वर्षों में कविता पुस्तकों का लोकार्पण विमोचन आदि ब्रांड-लांचिंग की तर्ज़ पर आयोजित प्रायोजित हो रहा है  जिसकी तरफ हर खास-ओ-आम का ध्यान जाता ही होगा । कलकत्ता में एक विमोचन समारोह में कवि केदारनाथ सिंह ने कहा कि कविता पुस्तक का प्रकाशित होना स्वतः उसका लोकार्पित हो जाना होता है और विमोचन-लोकार्पण आदि बाजार के दबाव के चलते किए जाते हैं । उन्होंने यह भी याद दिलाया कि यह काम मूलतः प्रकाशक का है, लेखक का नहीं । लेकिन वास्तव में कवि-लेखक न सिर्फ इस तरह के आयोजनप्रयोजन में सक्रिय होते देखे जाते हैं बल्कि इसे एक अभियान की तरह अंजाम देते हुए पाये जाते हैं । अपवाद की बात और है । कहते हैं कि किसी मुद्दे पर सवाल उठाने से पहले खुद अपने गिरेबान में भी झाँकना होता है । मैं अपनी बाबत सोचता हूँ तो पाता हूँ कि अब तक प्रकाशित दो कविता-पुस्तकों में से किसी का भी विमोचन-लोकार्पण नहीं हुआ । बल्कि पहली कविता-पुस्तक तक जिस ब्लर्ब का छपना आवश्यक लगता था वह भी दूसरे संग्रह में गैरज़रूरी समझ कर नहीं जाने दिया गया । यह ऐसा मामला नहीं है जिसके लिए किसी किस्म की क्रेडिट का दावा किया जाए । लेकिन एक बात मैं बारहा सोचता रहा हूँ । वह यह कि क्या साहित्य का, खास तौर पर कविता का बाज़ार है । कविता किनके लिए लिखी जाती है । जिनके लिए लिखी जाती है उन तक किन रास्तों से, किन तरीकों से पहुँच रही है । 
पिछले चार वर्षों में फेसबुक-ब्लॉग जैसे सोशल मीडिया ने कवियों को अंतरजाल पर व्यापक समुदाय के साथ जुडने के अवसर दिए हैं । चौबीस घंटे अंतरजाल से जुड़ा कवि यदि इस भ्रम का शिकार होता है कि उसके साथ जुड़े तमाम लोग उसके पाठक और उपभोक्ता हैं तो इस भ्रम को समझा जा सकता है । सोशल मीडिया का सम्मोहन ही यही है । यह आम को भी खास महसूस करने का अवसर देता है । इसका प्रभाव तेज़ होता है तो तात्कालिक भी । एक मुश्किल यह है कि यहाँ इस बात की संभावना बहुत प्रबल होती है कि आप जिस तरह की राहत यहाँ तलाश रहे होते हैं आपके साथ जुड़ा व्यक्ति भी कमोबेश आपसे उसी किस्म की राहत की तलब रखता है । कहने का मतलब यह कि आप यहाँ दोहरी भूमिका में होते हैं । और साफ करूँ तो आप जो देते हैं वही पाते हैं । कागज़ के फूल के गुरुदत्त याद आते हैं एक शेर गुनगुनाते हुए  हम ग़मज़दा हैं लाएँ कहाँ से खुशी के गीत / देंगे वही जो पाएंगे इस ज़िंदगी से हम । कम शब्दों में यह शेर सोशल मीडिया का दर्शन है । दरअसल वास्तविक बाजार में भी कहीं आप प्रोड्यूसर हैं तो कहीं कंज़्यूमर भी हैं । एक आदमी में कई आदमी होते हैं आप । ठोस सामाजिक जीवन में भी आप एक साथ कहीं पिता हैं तो कहीं पति, पुत्र, बंधु, प्रेमी, भाई आदि-आदि भी हैं । तो साहब साहित्य में यह कैसे संभव है कि आप सिर्फ कवि हों और बाकी सब आपके पाठक हों । या आप सिर्फ पाठक हों और दूसरा कोई सिर्फ कवि हो । 
विशुद्ध पाठक का आग्रह कवि के लिए उचित नहीं । अपने समाज के साथ कवि का रिश्ता इकतरफा तो कतई नहीं है । पाठक सिर्फ कविता का उपभोक्ता भर नहीं होता । कविता को उत्पाद बनने से हो सके तो बचाया जाना चाहिए । कविता का पाठक एकसाथ कविता का आस्वादक, लेखक अथवा आलोचक भी हो सकता है । हो सकता क्या है बल्कि होता ही है । मैं खुद कविता की किताबें खरीदता हूँ , उन कविताओं को पढ़ता हूँ और उनपर यदाकदा लिखता भी हूँ । अगर आप मुझे कविता का विशुद्ध पाठक मानकर मेरे पास आएंगे तो आप धोखा खा सकते हैं । विशुद्ध पाठक वास्तव में एक मिथ है । जैसे कि विशुद्ध पिता एक मिथ है । जैसे कि विशुद्ध प्रेमी एक मिथ है । एक बात हमें समझनी चाहिए कि हम कोई कविता की किताब क्यों खरीदते हैं । मेरा अपना मानना यह है कि जिस कवि को लेकर मैं आश्वस्त नहीं हूँ उसकी किताब खरीदने से पहले सौ बार सोचूंगा । वह कवि मेरा मित्र हो तब भी उसे प्रसन्न करनेके लिए उसकी कविता पुस्तक मैं नहीं खरीदूंगा । मेरे लिए कविता महत्व की वस्तु है । कवि तक पहुँचने के लिए माध्यमों की कमी नहीं है । लघु पत्रिकाएँ है । इन्टरनेट है । पुस्तकालय हैं । इन सब से गुजरते हुए मैं अपनी राय बनाता हूं कि फलां कवि की किताब खरीदूँ या नहीं । ऐसे में कोई कवि बड़े ताम-झाम के साथ यदि एक प्रचार-तंत्र खड़ा कर भी लेता है तो मेरे लिए उसका असर कुछ खास होने वाला नहीं है । पुस्तक मेले के किसी स्टाल पर किसी बिलकुल नए एक कवि की किताब रखी हो तब भी बिना जाँचे-परखे उसकी किताब खरीदने का सवाल पैदा नहीं होता । मुझे लगता है आमतौर पर कोई भी पाठक मुझसे बहुत अलग नहीं सोचता होगा । 
लेखक का एक काम यह जरूर है कि वह अपनी किताब के साथ अपने लोगों के बीच जाए । अपने लोगों को वह पूरा अवसर दे कि वे उसे ठीक से जान पाएँ । इसके बाद यदि वे ज़रूरी समझेंगे तो खोज कर किताब को खरीद लाएँगे । इसके लिए विज्ञापन की तरह के प्रयासों का बहुत असर नहीं होता । फिर ध्यान देने की बात यह भी है कि खुद लेखक या कवि जो है, क्या वह विशुद्ध लेखक है । अगर आपका पाठक आपसे जानना चाहे, कि साहब विशुद्ध पाठक तो आपको तब मिलेगा जब आप स्वयं विशुद्ध कवि-लेखक होंगे । क्या उत्तर देंगे आप तब अपने पाठक को । हममें से कितने लोग हैं जो विशुद्ध लेखक हैं । गिन लीजिए अगर होते हों तो । ये पंक्तियाँ लिखे जाने तक कलकत्ता में एक पुस्तक मेला चल रहा है जिसमें साहित्यिक पत्रिकाएँ और किताबें हॉट केक की तरह बिक रही हैं । इसका कारण किसी किस्म के लोकार्पण-विमोचन अनुष्ठान का प्रचार-तंत्र नहीं है । इसका कारण यह है कि एक आम बंगाली के घर में फ्रिज-टेलीविज़न से पहले किताबों के लिए जगह बनाई जाती है । आप कल्पना नहीं कर सकते कि किस कदर बांग्ला का साहित्यक अपने समाज के भीतर पैठ बनाए हुए है । हिन्दी में यह एक यूटोपिया लग सकता है । इसके लिए लेखकीय अहम को ताक पर रख कर अपने समाज का हृदय जीतना होगा । कवि की जगह मंच पर नहीं है । उसे तो अपने लोगों के दिलों में रहना होता है । और यह आसान नहीं है । 

No comments:

Post a Comment