Saturday, November 22, 2014

अक्षर घाट-3



शब्दों से कविता बनती है । लेकिन शब्दको रट कर कविता करना वैसे ही असम्भव है जैसे ककहरा सीख कर प्रबन्ध लिखना । कविता कब कैसे और किस मुहूर्त में सम्भव होती है, यह रहस्य न सही पर इसमें कुछ जादू ज़रूर है । कविता में भाव अलंकार रस उपमाएँ रूपक बिम्ब प्रतीक आदि अनिवार्य रूप से आते है लेकिन कविता इन सब की खिचड़ी भी नहीं है । वक्रोक्ति तो कविता का एक उपादान है ही फ़िर भी आड़ी तिरछी बातें कविता नहीं कहलातीं । कोरा भावोच्छ्वास भी कविता नहीं । तो आखिर कैसे सम्भव होती है कविता । क्या है कविता का जादू 
जैव-प्रोद्यौगिकी के कुछ वैज्ञानिक एक अनुसंधान कर रहे थे । यह टिश्यू-कल्चर से सम्बन्धित एक प्रयोग था । संक्षेप में यह जान लेना आवश्यक है कि इस वैज्ञानिक विधि द्वारा किसी जीवित प्राणी अथवा पादप के शरीर से जीवित अवस्था में कुछ ऊत्तक या टिश्यू लिए जाते हैं जिन्हें प्रयोगशाला में बड़े पैमाने पर गुणात्मक रूप से कृत्रिम ढंग से तैयार किया जाता है । क्लोनिंग इसी विधि का विकसित रूप है । फ़र्ज कीजिए कि एक खास किस्म की दवा किसी विशेष पौधे की पत्ती से बनती है । तो उस पौधे की एक पत्ती से कल्चर-तकनीक द्वारा जितनी चाहे दवा बनाई जा सकती है । सम्बन्धित नमूने को कल्चर करने के लिए खास किस्म के मीडियम या माध्यम की आवश्यकता होती है । इस माध्यम से विकास के लिए जरूरी ऊर्जा प्राप्त होती है । तो लब्बोलुबाब यह कि वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोग में नारियल पानी को माध्यम के रूप में इस्तेमाल करके देखा कि उन्हें अपने मनमाफ़िक परिणाम मिल रहे हैं । विधि सफ़ल हो रही थी । लेकिन समस्या यह थी कि नारियल की आमद सीमित थी । लिहाजा उन्होंने नारियल के पानी का रासायनिक विश्लेषण किया और पता लगाया कि उसमें कौन-कौन से उपादान होते हैं । उन सभी उपादानों को एकत्रित किया गया और उसी अनुपात में मिलाया गया । लेकिन वे अश्चर्यचकित थे कि इस बार उन्हें अपने प्रयोग में वह सफ़लता नहीं मिली । कई बार इसे दोहराये जाने के बावजूद वे असफ़ल रहे और उन्हें प्राकृतिक नारियल पानी से ही काम चलाना पड़ा । उन्होंने नतीजा यह निकाला कि नारियल के पानी में कुछ बात है  देयर इज़ समथिंग मैजिकल इन इट । तो कविता भी उसी नारियल के पानी जैसी चीज़ होनी चाहिए । 
कहने का अर्थ यह कतई नहीं है कि कवि कोई जादूगर होता है । ऐसा तो बिलकुल भी नहीं है । लेकिन कविता की रचना प्रक्रिया में कहीं न कहीं वह बात अवश्य है कि "देयर इज़ समथिंग मैजिकल इन इट" । आखिर क्यों बड़े से बड़े कवि के लिए भी हर बार बड़ी कविता लिखना कठिन होता है । क्यों किसी बिलकुल नए कवि की एक कविता वह बात कह जाती है जो पहले किसे ने उस ढंग से नहीं कही । क्यों आखिर , "कहते हैं कि ग़ालिब का है अन्दाज़-ए-बयाँ और" । बहुत सम्भव है कि कवि होना व्यक्ति का खुद का चुनाव न हो बल्कि कविता ने स्वयं ही उसे अपने लिए चुन लिया हो । 
कविता अक्सर एक कौंध की तरह आती है । एक फ़्लैश । इस कौंध का मतलब कवि के लिए वही हो सकता है जो कुम्हार के लिए मिट्टी बढ़ई के लिए लकड़ी या लोहार के लिए लोहे का हुआ करता होगा । आखिरकार कविता एक शिल्प भी तो है । एक केन्द्रीय भाव से पूरी कविता को गढ़ना शिल्पगत कौशल की माँग भी करता है । हुनर जितना सधा हुआ होगा कविता भी उतनी ही सधी हुई रची जा सकेगी । कविता की गंगा को धरती पर उतारने के लिए भगीरथ प्रयास भले ही न करना पड़े परन्तु उसे धारण करने के लिए शिव की चेतना का प्रयोजन अवश्य है । 
 
कवि के मन का वातायन चारों ओर से खुला होता है और उसका आन्तरिक दबाव बहुत ही हल्का । वह सूक्ष्म संकेतों को भी आसानी से अपने भीतर ग्रहण करता है । इसके साथ ही वह अप्रयोजनीय चीज़ों का त्याग भी करता चलता है । कुम्हार के चाक पर गीली मिट्टी को स्पर्श करते कुम्हार के हाथों को जिसने देखा है वह जानता है कि कितनी सूक्ष्मता से वह आकृतियाँ गढ़ता है । लेकिन ध्यान देने की बात यह भी है कि अतिरिक्त मिट्टी को वह बड़ी निर्दयता के साथ अलग भी कर देता है । ऐसा वह रचना के हित में ही करता है ।
 
वह कैसा आवेग रहा होगा जिसने क्रौंच-वध की पीड़ा से कातर होकर पहली कविता पहले श्लोक को जन्म दिया होगा । कविता की रचना प्रक्रिया हर कवि पर समान रूप से लागू नहीं की जा सकती । हाँ, कुछ आधारभूत बातें अवश्य कही जा सकती हैं । सत्य तक पहुँचने के मार्ग साधकों के लिए अलग अलग भी हो ही सकते हैं । लेकिन एक बात तय है - यह कर्म एक साधना है । 
 
कभी भी कवि-कर्म उत्पादन प्रक्रिया से जुड़ा मामला नहीं रहा । न ही हो सकता है । हालांकि ऐसी कोशिशें भी समय समय पर की जाती रही हैं । कविता ने कभी भी अपने लिए बाज़ार को नहीं चुना । वह माँग और आपूर्ति से परिचालित होने वाली विधा नहीं है । जब भी ऐसे समझौते किए गए कविता ने अपना वैभव खोया । कविता का एक बड़ा सवाल उसके कथ्य और शिल्प का है । एक कविता का देह है तो दूसरा उसकी आत्मा । जैसा कि ऊपर संकेत दिया गया है कविता का कथ्य उस कौंध से निकलकर आता है । वह कविता का कच्चामाल होता है जिसे शिल्प के सहारे गढ़ना होता है । दोनों का एक दूसरे से कोई विरोध नहीं होना चाहिए । दोनों से ही कविता का काम चलता है । 
 
एक और बात - कविता के श्रृंगार की । कविता के भावक और आस्वादक उसके पाठक कविता के श्रृंगार पर मुग्ध होते हैं । यह कविता का अलंकार पक्ष है । कवि के अपने विवेक पर यह निर्भर करता है कि वह अपनी कविता का श्रृंगार किस तरह करता है । इन तमाम बातों के अलावा संप्रेषण कविता की सबसे बड़ी चुनौती है । संप्रेषित हो जाना ही अन्तत: कविता की सार्थकता है । 
 

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